'प्रोजेक्ट चीता' में मिली बड़ी कामयाबी, कूनो नेशनल पार्क में तीन नए शावकों ने लिया जन्म
'प्रोजेक्ट चीता' में मिली बड़ी कामयाबी, कूनो नेशनल पार्क में तीन नए शावकों ने लिया जन्म
Share:

नए वर्ष पर मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क से खुशखबरी सुनने के लिए मिली है. यहां मादा चीता आशा ने 3 शावकों को जन्म दे दिया है. इसे लेकर केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेन्द्र यादव ने X पर पोस्ट कर दिया है. उन्होंने इस बारें में बोला है कि नामीबियाई चीता आशा ने मध्य प्रदेश के श्योपुर जिले में स्थित कुनो नेशनल पार्क (केएनपी) में तीन शावकों को जन्मा है. उन्होंने इस डवलपमेंट को प्रोजेक्ट टाइगर की बड़ी सफलता करार दे दिया है.

केंद्रीय मंत्री ने पोस्ट में बोला है कि परियोजना में शामिल सभी विशेषज्ञों, कूनो वन्यजीव अधिकारियों और भारत भर के वन्यजीव प्रेमियों को मेरी ओर से बहुत-बहुत शुभकामनाएं. उन्होंने इसे 'पारिस्थितिकी संतुलन को बहाल करने के लिए PM मोदी द्वारा परिकल्पित प्रोजेक्ट चीता के लिए एक बड़ी सफलता' करार  दे दिया है. कूनो नेशनल पार्क में वर्तमान में 14 वयस्क और चार शावक मौजूद है. इनमें 7 नर चीते गौरव, शौर्य, वायु, अग्नि, पवन, प्रभाष और पावक शामिल हैं, जबकि 7 मादा चीतों में आशा, गामिनी, नाभा, धीरा, ज्वाला, निरवा और वीरा शामिल हैं. इनमें से अभी केवल दो चीते ही खुले जंगल में अब भी हैं, जो भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों को दिख सकते हैं, जबकि शेष सभी चीते अभी बड़े बाड़े में ही रख दिए गए हैं.

बता दें कि कूनो नेशनल पार्क में देश की पहली चीता सफारी बनने बनने जा रही है. यहां पर पर्यटकों के लिए सेसईपुरा में कूनो नदी इलाके को शामिल कर चीता सफारी विकसित की जाने वाली है. इसका प्रस्ताव सेंट्रल जू अथॉरिटी ऑफ इंडिया के पास भेज दिया गया था, जिसे कूनो फेस्टिवल के पहले स्वीकृति मिल पाई है. अब जल्द ही इस पर काम शुरू किया जाएगा. इस प्रोजेक्ट पर तकरीबन 50 करोड़ रुपये का खर्च आने वाला है. खबरों का कहना है कि मार्च 2023 में सियाया, जिसे बाद में ज्वाला नाम भी दिया गया है, उसने चार शावकों को जन्म दिया था, लेकिन उनमें से केवल एक ही जीवित बचा था. ज्वाला को भी नामीबिया से कूनो नेशनल पार्क लाया गया था. 

गेम खेलते-खेलते Metaverse में 16 वर्षीय लड़की से हुआ सामूहिक बलात्कार, जानिए क्या है पूरा मामला?

6 नाइयों को किडनैप किया, फिर गोली मारकर के ली जान ! पाकिस्तान में अपने ही लोगों की हत्या कर रहे आतंकवादी

सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती शिविर की तारीखें आई सामने, भारतीय ओलंपिक संघ ने घोषित किया कार्यक्रम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -