गेम खेलते-खेलते Metaverse में 16 वर्षीय लड़की से हुआ सामूहिक बलात्कार, जानिए क्या है पूरा मामला?
गेम खेलते-खेलते Metaverse में 16 वर्षीय लड़की से हुआ सामूहिक बलात्कार, जानिए क्या है पूरा मामला?
Share:

कोविड काल के चलते Metaverse बहुत अधिक ख़बरों में रहा. बहुत से लोगों ने मेटावर्स में शादी की. कई लोगों ने जमीन और शॉप भी खरीदें. हालांकि, वर्ष 2023 में मेटावर्स की चर्चा कम हो गई, मगर इस वर्ल्ड में भी असली दुनिया की भांति ही अपराध हो रहे हैं. ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जिसमें 16 वर्षीय एक लड़की के साथ सामूहिक बलात्कार हुआ है. 

यूनाइटेड किंगडम (UK) की पुलिस मामले की तहकीकात कर रही है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 'Metaverse' में अनजान लोगों के एक ग्रुप ने इस लड़की पर सेक्सुअली अटैक किया है. ये सामूहिक बलात्कार लड़की से डिजिटल अवतार के साथ हुआ है. पीड़िता ने VR (वर्चुअल रियलिटी) हेडसेट पहन रखा था तथा वो एक गेम खेल रही थी, जब उसके साथ ये हादसा हुआ है. हालांकि, उसे कोई शारीरिक नुकसान नहीं पहुंचा है, मगर जांच अफसर का कहना है कि उसे इमोशनल और साइकोलॉजिकल नुकसान हुआ है. अधिकारिक की मानें, तो जैसे असल दुनिया में किसी रेप पीड़िता के दिल एवं दिमाग पर असर पड़ता है. वैसा ही वर्चुअल वर्ल्ड में हुए इस हमले में हुआ है. हालांकि, पहले भी मेटावर्स में इस प्रकार के कई मामले आ चुके हैं, लेकिन सामूहिक बलात्कार का ये पहला मामला है. मामले की तहकीकात कर रहे पुलिस अफसर का कहना है कि पीड़िता पर इमोशनल एवं साइकोलॉजिकल इम्पैक्ट पड़ा है, जो किसी फिजिकल इंजरी से अधिक समय तक रहता है. 

अफसर ने बताया कि लॉ इन्फोर्समेंट एजेंसियों के सामने भी कई चुनौतियां हैं. क्योंकि मौजूदा कानून को इस प्रकार के मामलों से हिसाब से बनाया ही नहीं गया है. लड़की की पहचान को गुप्त रखने के लिए बहुत सी जानकारियों का सार्वजनिक नहीं किया गया है. ये भी कन्फर्म नहीं हुआ है कि पीड़िता कौन-सा गेम खेल रही थी. इस मामले के पश्चात् कई लोग जांच पर सवाल उठा रहे हैं कि अब पुलिस वर्चुअल रेप के मामलों की जांच करेगी, जबकि असल दुनिया में  बलात्कार के कितनी ही मामलों की जांच अटकी हुई है. UK होम सेक्रेटरी जेम्स क्लेवरली (James Cleverly) ने इस मामले की जांच का समर्थन किया है. उनका कहना है कि पीड़िता सेक्सुअल ट्रॉमा से गुजर रही है.

ड्राइवर से 'औकात' पूछना शाजापुर कलेक्टर को पड़ा भारी, CM मोहन ने किया बर्खास्त

'ऐसे मारती है पुलिस...' बोलकर दोस्तों ने की रस्सी से बांधकर की पिटाई, हुई मौत

गुना में फिर हुआ बड़ा हादसा, मामा-भांजे समेत 3 की मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -