सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती शिविर की तारीखें आई सामने, भारतीय ओलंपिक संघ ने घोषित किया कार्यक्रम
सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती शिविर की तारीखें आई सामने, भारतीय ओलंपिक संघ ने घोषित किया कार्यक्रम
Share:

नई दिल्ली: 1 जनवरी (सोमवार) को, कुश्ती के लिए भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) द्वारा गठित तदर्थ पैनल ने घोषणा की कि पुरुषों और महिलाओं के लिए राष्ट्रीय कुश्ती शिविर क्रमशः 9 फरवरी से सोनीपत और पटियाला में शुरू होंगे। एशियाई ओलंपिक क्वालीफाइंग और विश्व क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के मद्देनजर 5 फरवरी को जयपुर में सीनियर नेशनल चैंपियनशिप के समापन के तुरंत बाद शिविर शुरू हो जाएंगे, जो उस समय तक नजदीक होंगे।

वुशू एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रमुख भूपेंदर सिंह बाजवा, पूर्व हॉकी खिलाड़ी एमएम सोमाया और पूर्व शटलर मंजूषा कंवर के नेतृत्व में तीन सदस्यीय तदर्थ पैनल को कुश्ती खेलों के लिए महत्वपूर्ण निर्णय लेने का काम सौंपा गया है। विशेष रूप से, खेल मंत्रालय द्वारा चुनाव के ठीक तीन दिन बाद नवनिर्वाचित संजय सिंह के नेतृत्व वाले भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) निकाय की सभी गतिविधियों को निलंबित करने के बाद IOA द्वारा गठित पैनल ने कार्यभार संभाला।

एक बयान में, पैनल प्रमुख भूपेंदर सिंह बाजवा ने कहा कि, 'सीनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप के समापन के बाद, राष्ट्रीय कोचिंग शिविर (NCC) आयोजित किया जाएगा। पुरुषों का शिविर (ग्रीको-रोमन और फ्री-स्टाइल) SAI एनआरसी सोनीपत में आयोजित किया जाएगा, जबकि महिलाओं का शिविर SAI NSNIS, पटियाला में आयोजित किया जाएगा। राष्ट्रीय शिविर जयपुर में सीनियर नेशनल में उनके प्रदर्शन के आधार पर 30 भार वर्गों से पदक विजेताओं का चयन करेगा, जिसमें सीनियर फ्रीस्टाइल, ग्रीको-रोमन और महिला वर्ग शामिल होंगे। यह कैंप रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड द्वारा 2 से 5 फरवरी तक आयोजित किया जाना है।

बाजवा ने कहा कि, 'कैंप 2024 पेरिस ओलंपिक तक चलेगा और इसका प्राथमिक ध्यान आगामी ओलंपिक क्वालीफाइंग टूर्नामेंट के लिए पहलवानों को प्रशिक्षित करना होगा। इन टूर्नामेंटों में 19-21 अप्रैल तक बिश्केक, किर्गिस्तान में आयोजित होने वाला 2024 एशियाई क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट और 9-12 मई, 2024 तक इस्तांबुल, तुर्की में होने वाला 2024 विश्व क्वालिफिकेशन टूर्नामेंट शामिल है। पिछले वर्ष के अधिकांश भाग में, विभिन्न आयु समूहों के राष्ट्रीय शिविर तब बाधित हुए थे जब कई पहलवानों ने पूर्व डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

पहलवान विनेश फोगट, रवि दहिया, बजरंग पुनिया और उनकी पत्नी संगीता फोगट और साक्षी मलिक और उनके पति सत्यवर्त कादियान द्वारा यौन उत्पीड़न के आरोपों के बाद सिंह को 20 जनवरी को इस्तीफा देने के लिए कहा गया था। उनका कार्यकाल वैसे भी समाप्त हो रहा था, और वह हाल ही में संपन्न चुनावों में लड़ने के लिए पात्र नहीं थे क्योंकि वह पहले ही 3 कार्यकाल के लिए इस पद पर रह चुके थे, जो कि अधिकतम अनुमति है।

बता दें कि, 24 दिसंबर को, युवा मामले और खेल मंत्रालय ने भारतीय ओलंपिक संघ को नव-निर्वाचित भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) के स्थान पर एक तदर्थ समिति बनाने के लिए लिखा था। यह फैसला केंद्रीय खेल मंत्रालय द्वारा WFI की नवनिर्वाचित संस्था की सभी गतिविधियों को निलंबित करने के बाद आया था। मंत्रालय ने WFI को नियमों का उल्लंघन कर जूनियर राष्ट्रीय चैंपियनशिप की घोषणा के बाद कोई भी गतिविधि नहीं करने का निर्देश दिया था।

इस बीच, जिस दिन नवनिर्वाचित कुश्ती संस्था के चुनाव संपन्न हुए और संजय सिंह को अध्यक्ष चुना गया, साक्षी मलिक ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की। WFI प्रमुख के रूप में बृजभूषण सिंह के वफादार संजय सिंह के चुनाव से नाखुश मलिक ने खेल से संन्यास की घोषणा की। एक दिन बाद 22 दिसंबर को, बजरंग पुनिया ने घोषणा की थी कि वह अपना पद्म श्री पुरस्कार प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को लौटा रहे हैं जो उन्हें 2019 में प्रदान किया गया था। इसके बाद, 30 दिसंबर (शनिवार) को, पहलवान विनेश फोगाट ने अपने एक्स (पूर्व में ट्विटर) अकाउंट के माध्यम से इसकी घोषणा करने के कुछ दिनों बाद अपने अर्जुन और खेल रत्न पुरस्कार लौटा दिए थे।

न विराट, न रोहित..! गावस्कर ने बताया- कौन रहाा 2023 में टीम इंडिया का बेस्ट परफ़ॉर्मर ?

साल के पहले ही दिन ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने किया संन्यास का ऐलान ! क्रिकेट जगत को लगा शॉक

विनेश फोगाट के अवॉर्ड वापसी पर राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर बोला हमला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -