अनाज जो पंहुचा सकते हैं आपकी स्किन को नुकसान
अनाज जो पंहुचा सकते हैं आपकी स्किन को नुकसान
Share:

गलत अनाज का चुनाव आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी त्वचा को भी प्रभावित करता है.अनाज के इस्तेमाल से बचकर आप त्वचा संबंधी सभी समस्याओं को दूर कर सकते हैं.

ऐसे कुछ अनाज के बारे जानकारी-

1-ग्रेन आपकी त्वचा के खिलाफ नकारात्मक प्रतिक्रिया करते है. यह आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाकर, सूजन और जलन पैदा करते हैं. जिसके परिणास्वरूप त्वचा पर छोटे या बड़े दानों का विकास होने लगता है. यह एलर्जी हल्के से शुरू होकर गंभीर रूप ले सकती हैं.  

2-गेहूं उन खाद्य पदार्थों में से एक है जो अतिरंजित प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को प्रभावित कर एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण बनता है. खाद्य एलर्जी चेहरे, होंठ और जीभ की सूजन सहित कई अन्य चीजों का कारण हो सकती है.  

3-एक्जिमा के चकत्ते आम है और सभी के जीवन में इसका अनुभव करने की संभावना कभी न कभी रहती है. आमतौर पर, एक्जिमा चकत्ते की एक विस्तृत श्रृंखला है, जिसमें चकत्ते लाल, खुजली और उभरे हुए होते है. ग्रेन, सूजन का कारण बन एक्जिमा के नेतृत्व की संभावना बढ़ा देते है.  

4-गेहूं और कुछ अन्य अनाज जैसे राई, स्पेल्ट और जौ ग्लूटेन से भरे हुए होते है. बहुत से लोग ग्लूटेन को ठीक से पचाने में असमर्थ होते हैं, परिणामस्वरूप उनकी प्रतिरक्षा प्रणाली बिगड़ने लगती है. प्रतिरक्षा प्रणाली के असंतुलन से सीलिएक रोग सहित कई गंभीर त्वचा की समस्याओं का नेतृत्व होता हैं. कुछ लोगों के लिए, सीलिएक रोग खुजली और बहुत अधिक चकत्तों का कारण बनता है. 

शहद से पाएं सर्दी-जुखाम का शर्तिया इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -