शहद से पाएं सर्दी-जुखाम का शर्तिया इलाज

सर्दी में नाक बहना, गले में खराश, कफ़, हल्का बुखार, छींक आदि। यदि सही उपचार किया जाए तो यह एक सप्ताह में सर्दी ठीक हो जाती है। सर्दी के इलाज के लिए कई घरेलू उपचार हैं। हालाँकि सर्दी तथा उससे संबंधित लक्षणों के इलाज के लिए शहद सबसे अच्छा इलाज है। शहद में एंटीबैक्टीरियल , एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं जो वायरस, बैक्टीरिया और फंगस से लड़ते हैं तथा सर्दी और उससे रिलेटेड सिम्पटम्स के उपचार में सहायक होते हैं। यह नेचुरल तरीके से सर्दी का उपचार करता है तथा गले की खराश से आराम दिलाता है।

शहद के नियमित सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम मज़बूत होता है और सर्दी से होने वाले बीमारियों से छुटकारा मिलता है। नींबू और अदरक का मिश्रण मिनटों में सर्दी को दूर भगा सकता है। शहद और नींबू का रस समान मात्रा में मिलाएं। इसमें अदरक का पाउडर मिलाएं तथा दिन में कई बार इसका सेवन करें। सर्दी से राहत पाने के लिए हनी और लेमन टी भी एक अच्छा उपाय है। इस मिश्रण का नियमित सेवन करने से सर्दी तथा उससे संबंधित लक्षणों से आराम मिलता है। इस मिश्रण का अधिक लाभ लेने के लिए सुबह सुबह इस मिश्रण का सेवन करें।

शहद में एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीवायरल और एंटी फंगल गुण होते हैं जो प्रभावी रूप से सर्दी की रोकथाम करते हैं। एक चम्मच शहद में एक चौथाई चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाएं। सर्दी से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो बार इस मिश्रण का सेवन करें। शहद और कच्चे प्याज का मिश्रण भी सर्दी से राहत दिलाने में सहायक होता है। प्याज के स्लाइस काटें तथा इस पर शहद लगायें। इसे रात भर ऐसे ही रहने दें तथा दूसरे दिन सुबह इसे खाएं। इस प्रक्रिया को दिन में कई बार करें।

बढ़ती उम्र थम सी जाये नारियल पानी से

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -