जीएसटी के तहत क्रिप्टोकरेंसी के वर्गीकरण पर काम कर रही सरकार
जीएसटी के तहत क्रिप्टोकरेंसी के वर्गीकरण पर काम कर रही सरकार
Share:

सरकार जीएसटी अधिनियम के तहत क्रिप्टोकरेंसी को वस्तुओं या सेवाओं के रूप में वर्गीकृत करने के लिए काम कर रही है, जिससे पूरे लेनदेन मूल्य पर कराधान की अनुमति मिलती है। वर्तमान में, क्रिप्टो एक्सचेंज सेवाओं पर 18% वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) लगाया जाता है, जिन्हें वित्तीय सेवाओं के रूप में वर्गीकृत किया जाता है। जीएसटी अधिकारियों का मानना ​​है कि क्रिप्टोकरेंसी लॉटरी, कैसीनो, सट्टेबाजी, जुआ और घुड़दौड़ के समान है, जिसमें कुल मूल्य पर 28 प्रतिशत की दर से कर लगाया जाता है।

इसके अलावा, सोने की स्थिति में, संपूर्ण लेनदेन राशि पर 3 प्रतिशत जीएसटी का भुगतान किया जाता है। एक अधिकारी ने कहा, "क्रिप्टोकरेंसी पर जीएसटी लेवी पर स्पष्टता की जरूरत है और क्या इसे पूरे मूल्य पर लगाया जाना है।" "हम इस बात पर गौर कर रहे हैं कि क्या क्रिप्टोकरेंसी को सामान या सेवाओं के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, साथ ही इस बारे में किसी भी संदेह को दूर किया जा सकता है कि क्या इसे कार्रवाई योग्य दावा कहा जा सकता है।" एक अधिकारी ने कहा, अगर सभी क्रिप्टोकुरेंसी लेनदेन पर जीएसटी लगाया जाता है, तो दर 0.1 से 1 प्रतिशत के क्षेत्र में हो सकती है।

चूंकि माल और सेवा कर (जीएसटी) कानून में क्रिप्टोकरेंसी की कोई स्पष्ट परिभाषा नहीं है, और क्योंकि ऐसी आभासी डिजिटल मुद्राओं को नियंत्रित करने वाला कोई कानून नहीं है, इसलिए वर्गीकरण को यह विचार करना चाहिए कि कानूनी ढांचा इसे एक कार्रवाई योग्य दावे के रूप में योग्य बनाता है या नहीं।

10वीं पास युवाओं के लिए आर्मी में निकली नौकरियां, 19000 तक मिलेगा वेतन

हरियाणा सरकार में निकली बंपर नौकरियां, बिना परीक्षा होगा चयन

होली में बढ़ा लोगों का उत्साह, एटीएम से निकाले 200 करोड़ रुपए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -