सरकार दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद हवाई अड्डों में अवशिष्ट हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है
सरकार दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, हैदराबाद हवाई अड्डों में अवशिष्ट हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है
Share:

सरकार पहले से ही निजीकृत दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद हवाईअड्डों में अपनी शेष हिस्सेदारी बेचने का इरादा रखती है, क्योंकि अतिरिक्त संसाधनों को जुटाने के लिए 2.5 लाख करोड़ रुपये की परिसंपत्ति मुद्रीकरण पाइपलाइन का हिस्सा है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) के चार हवाई अड्डों में शेष हिस्सेदारी की बिक्री के साथ ही 13 और हवाई अड्डों की पहचान 2021-22 के राजकोषीय में निजीकरण के लिए की गई है। 

नागरिक उड्डयन मंत्रालय दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और हैदराबाद हवाई अड्डों पर चल रहे संयुक्त उपक्रमों में एएआई की इक्विटी हिस्सेदारी के विभाजन के लिए अपेक्षित मंजूरी प्राप्त करेगा, उन्होंने कहा कि इस मुद्दे को अगले कुछ दिनों में मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल में जाने की संभावना है। , सूत्रों ने कहा। नरेंद्र मोदी सरकार के तहत हवाई अड्डों के निजीकरण के पहले दौर में अदानी समूह ने पिछले साल छह हवाई अड्डों - लखनऊ, अहमदाबाद, जयपुर, मंगलुरु, तिरुवनंतपुरम और गुवाहाटी के लिए अनुबंध हासिल किया। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के तहत काम करने वाला एएआई देश भर में 100 से अधिक हवाई अड्डों का मालिक है और उनका प्रबंधन करता है।

जबकि मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे में, अडानी समूह की 74 परसेंट हिस्सेदारी है, शेष 26 परसेंट की हिस्सेदारी AAI के पास है। दिल्ली अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर, GMR समूह के पास 54 परसेंट है, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के पास 26 परसेंट है, जबकि Fraport AG और Eram मलेशिया की 10 परसेंट हिस्सेदारी है। AAI आंध्र प्रदेश सरकार के साथ हैदराबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे लिमिटेड में 26 प्रतिशत रखती है। यह कर्नाटक सरकार के साथ बैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे की समान हिस्सेदारी रखती है।

बंगाल की जनता चाहती है 'TMC भगाओ, भाजपा लाओ और बांग्ला बचाओ' - स्मृति ईरानी

क्या 'आंदोलन' के लिए दिल्ली की सरहदों पर बनेंगे पक्के मकान ? अब किसान संगठनों ने दिया बयान

तमिलनाडु चुनाव: MNM अध्यक्ष कमल हासन की कार पर अटैक, कार्यकर्ताओं ने हमलावर को पीटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -