इंफ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट सेक्टर के लिए फंड बढ़ाने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम
इंफ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट सेक्टर के लिए फंड बढ़ाने के लिए सरकार ने उठाया ये कदम
Share:

इंफ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट सेक्टर के लिए फंड बढ़ाने के एक बड़े कदम में, सरकार ने विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों को उभरते निवेश वाहनों के ऋण वित्तपोषण में प्रवेश का प्रस्ताव दिया है - रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (आरईआईटी) और बुनियादी ढांचा निवेश ट्रस्ट (इनविट)।वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद में केंद्रीय बजट 2021-22 को पेश करते हुए कहा- "विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के ऋण वित्तपोषण और संबंधित विधानसभाओं में उपयुक्त संशोधन करके सक्षम किया जाएगा।"

REIT और भारतीय संदर्भ में अपेक्षाकृत नए निवेश साधन हैं लेकिन वैश्विक बाजारों में बेहद लोकप्रिय हैं। जबकि आरईआईटी में वाणिज्यिक अचल संपत्तियों का एक पोर्टफोलियो शामिल है, जिसका एक बड़ा हिस्सा पहले से ही पट्टे पर है, इनवाइट में राजमार्गों, बिजली पारेषण परिसंपत्तियों जैसे बुनियादी ढांचे की संपत्ति का एक पोर्टफोलियो शामिल है। उन्होंने कहा कि इससे इंफ्रास्ट्रक्चर और रियल एस्टेट सेक्टर के लिए फंड बढ़ाने में इन्वेस्टर्स और आरईआईटी को फाइनेंस की सुविधा आसानी से मिल जाएगी। अनुपालन में आसानी प्रदान करने के लिए, वित्त मंत्री ने आरईआईटी और इनविट को लाभांश भुगतान करने के लिए स्रोत (टीडीएस) में कटौती कर से छूट का प्रस्ताव दिया।

इसके अलावा, चूंकि लाभांश आय की राशि का अनुमान अग्रिम कर का भुगतान करने के लिए शेयरधारकों द्वारा सही तरीके से नहीं लगाया जा सकता है, मंत्री ने यह प्रावधान करने का प्रस्ताव दिया कि लाभांश आय पर अग्रिम कर देयता लाभांश की घोषणा / भुगतान के बाद ही उत्पन्न होगी। इसके अलावा, एफपीआई के लिए, कम संधि दर पर लाभांश आय पर कर की कटौती को सक्षम करने का प्रस्ताव किया गया है। सेबी ने पहली बार 2014 में आरईआईटी और इनविट के लिए दिशानिर्देश जारी किए और 2016 और 2017 में उन्हें संशोधित किया।

'मोदी जी अपने ही किसानों से युद्ध... ?' दिल्ली में बेरिकेडिंग पर बोले प्रियंका-राहुल

वाराणसी में आज से बंद होंगे सारे कोविड हॉस्पिटल, जल्द ही शुरू होगी OPD सेवाएं

आप सांसद संजय सिंह को इलाहाबाद हाई कोर्ट से राहत नहीं, सीएम योगी को कहा था जातिवादी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -