पहले इन 30 करोड़ लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, सरकार की सूची तैयार
पहले इन 30 करोड़ लोगों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, सरकार की सूची तैयार
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करते हुए पूरा 2020 बीतने आया है और अब हर किसी को वैक्सीन की प्रतीक्षा है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन का कहना है कि भारत में जनवरी में वैक्सीन मुहैया हो सकती है. नए साल के पहले महीने में कभी भी भारत में कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक दी जा सकता है. इसके साथ ही डॉ हर्षवर्धन ने सरकार की वैक्सीन को लेकर तैयारी के बारे में बताया. 

डॉ. हर्षवर्धन के अनुसार, भारत सरकार वैक्सीन के मामले में कोई जल्दबाजी नहीं करना चाहती है. जो वैक्सीन सबसे सही, सटीक होगी उसे ही प्राथमिकता दी जाएगी. सरकार का टारगेट सही वैक्सीन को आम लोगों तक पहुंचाना है.  वैक्सीन किसे और कैसे दी जाएगी, इस सवाल पर डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि हमने विशेषज्ञों का एक ग्रुप बनाया था जिन्होंने लंबा मंथन किया, साथ ही दुनिया में जो ट्रेंड चल रहा है उसी के आधार पर भारत में आरंभ में 30 करोड़ लोगों तक वैक्सीन पहुंचाने का टारगेट है.

डॉ. हर्षवर्धन के अनुसार, इन 30 करोड़ लोगों में लगभग 1 करोड़ हेल्थ वर्कर, 2 करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर (पुलिस, सफाई कर्मचारी, सेना आदि) शामिल हैं. जबकि लगभग 26 करोड़ लोग ऐसे चिन्हित हैं जिनकी उम्र 50 से ज्यादा है, इसके अलावा 1 करोड़ ऐसे लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनकी आयु 50 से कम है लेकिन वो गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं.

 

 

सर्दियों में गले में खराश के लिए अपनाएं ये प्राकृतिक घरेलू उपचार

निचले स्तर से शुरू हुआ बाजार

जानिए इन मेट्रो शहरों के आज के सोने की कीमत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -