दिल्ली सरकार (संशोधन) अधिनियम हुआ लागू, जानिए पूरा विवरण
दिल्ली सरकार (संशोधन) अधिनियम हुआ लागू, जानिए पूरा विवरण
Share:

दिल्ली सरकार का राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (संशोधन) विधेयक, 2021, जो दिल्ली के लिए "सरकार" को "उपराज्यपाल" के रूप में परिभाषित करता है, 27 अप्रैल से लागू हो गया है। दिल्ली सरकार के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (संशोधन) विधेयक, 2021 था 15 मार्च 2021 को पहली बार लोकसभा में पेश किया गया। यह विधेयक दिल्ली सरकार के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र अधिनियम, 1991 में संशोधन करता है।

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सरकार (संशोधन अधिनियम, 2021) 22.03 को लोकसभा द्वारा पारित किए जाने के बाद लागू हुआ है। 2021, राज्य सभा द्वारा 24.03.2021 को, और 28.03.2021 को भारत के राष्ट्रपति के आश्वासन के बाद। संशोधन अधिनियम में अधिनियम की धारा 21, 24, 33 और 44 में संशोधन का प्रभाव है। 

संशोधन अधिनियम इसे पूंजी की जरूरतों के लिए और अधिक प्रासंगिक बनाने के लिए है; आगे, निर्वाचित सरकार और उपराज्यपाल (एलजी) की जिम्मेदारियों को परिभाषित करता है; और, विधानमंडल और कार्यकारी के बीच सामंजस्यपूर्ण संबंध बनाता है। संशोधन सुनिश्चित करेगा। दिल्ली के एनसीटी में शासन और दिल्ली के आम लोगों के लिए योजनाओं और कार्यक्रमों के बेहतर कार्यान्वयन के लिए नेतृत्व है। संशोधन मौजूदा कानूनी और संवैधानिक प्रावधानों के अनुरूप हैं और माननीय उच्चतम न्यायालय के दिनांक 04.07.2018 और 14.02.2019 के निर्णयों के अनुरूप हैं।

रेमडेसिविर की कालाबाजारी करने वालों से जब्त किए गए डोज हॉस्पिटल पहुंचने के जारी हुए आदेश

केजरीवाल से नहीं संभल रही दिल्ली ! आप MLA बोले- राष्ट्रपति शासन लगाएं, वरना लाशें बिछ जाएंगी

राजस्थान में जारी है कोरोना से बढ़ते संक्रमण का सिलसिला, अब तक इतने लोग हुए संक्रमित

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -