सरकार ने 8,800 करोड़ रुपये के जीएसटी बकाये का भुगतान किया: बोम्मई
सरकार ने 8,800 करोड़ रुपये के जीएसटी बकाये का भुगतान किया: बोम्मई
Share:

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि केंद्र सरकार ने कुल 8,800 करोड़ रुपये के जीएसटी बकाये का भुगतान कर दिया है और शेष शेष राशि की जल्द ही प्रतिपूर्ति की जाएगी।

मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि उनकी सरकार ने केंद्र सरकार से जीएसटी मुआवजे की अवधि को दो साल के लिए अतिरिक्त बढ़ाने के लिए कहा था, लेकिन कानूनों के कारण इस अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया था। लेकिन वे हमें वह दे रहे हैं जिसके हम हकदार हैं। उन्होंने (केंद्र ने) हाल ही में हमें 8,800 करोड़ रुपये दिए हैं। शेष राशि का भुगतान किया जाएगा। कोई सवाल ही नहीं है," उन्होंने कहा।

राज्य सरकार ने यह स्पष्ट कर दिया है कि जीएसटी मुआवजे का भुगतान केवल पांच साल के लिए किया जा सकता है और इसे आगे नहीं बढ़ाया जा सकता है, बोम्मई ने जीएसटी मुआवजे को पांच साल से अधिक बढ़ाने के संबंध में बोलते हुए कहा।

मुख्यमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि केंद्र सरकार जीएसटी के राज्य के हिस्से का भुगतान करती है। पूरे कोविड अवधि के दौरान संग्रह व्यावहारिक रूप से अस्तित्वहीन था, और जीएसटी में कहा गया था कि प्रतिपूर्ति केवल तभी दी जाएगी जब संग्रह किया गया था। उन्होंने स्पष्ट किया कि भले ही कोई संग्रह नहीं था, फिर भी केंद्र ने मुआवजे का भुगतान किया।

1 जुलाई, 2017 को, माल और सेवा कर (जीएसटी) पेश किया गया था और इसे लागू किया गया था। जीएसटी (राज्यों को मुआवजा) अधिनियम 2017 के अनुसार, सभी राज्यों को पांच साल की अवधि में नई कर प्रणाली के कार्यान्वयन के परिणामस्वरूप राजस्व नुकसान के लिए मुआवजे की गारंटी दी गई थी।

राज्य और अन्य जगहों पर स्थानीय निकाय चुनावों के बारे में एक सवाल के जवाब में, बोम्मई ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को 22 जुलाई को वार्डों के परिसीमन और आरक्षित करने पर ब्रुहत बेंगलुरु महानगर पालिका के मुख्य आयुक्त की रिपोर्ट प्राप्त होगी।

नितिन गडकरी ने शेयर की 1225 किलोमीटर के खूबसूरत कॉरिडोर की तस्वीरेंएनकाउंटर में मारा गया मूसेवाला का हत्यारा, दूसरे को भी पुलिस ने किया गिरफ्तार

Video: माइनस शून्य के तापमान में 'सूर्य नमस्कार' करते नजर आया ITBP का अधिकारी

अगले 24 घंटे इस राज्य के लिए बेहद अहम, उत्पन्न हो सकता है बड़ा खतरा, बंद हुए स्कूल

क्या सौर ऊर्जा से खत्म हो सकती है बिजली की परेशानी...?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -