सरकार का न्यू ईयर गिफ्ट ! LPG सिलेंडर के दाम में की 39.50 रुपए की कटौती
सरकार का न्यू ईयर गिफ्ट ! LPG सिलेंडर के दाम में की 39.50 रुपए की कटौती
Share:

नई दिल्ली: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल LPG सिलेंडर (Commercial LPG Price) की कीमत में कटौती करते हुए क्रिसमस और नए साल पर देशवासियों को बड़ा गिफ्ट दिया है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत में 39.50 रुपए घटा दिए हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में अब 19 किलोग्राम वाला गैस सिलेंडर 1757.50 रुपए में मिलेगा. हालांकि, घरेलु LPG सिलेंडरों की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है. नई कीमतें आज यानी 22 दिसंबर से लागू होगी.

LPG की कीमत में इस कटौती से होटल और रेस्टोरंट जैसे कमर्शियल रसोई गैस उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिली है. इससे पहले दिल्ली में कमर्शियल LPG सिलेंडर 1796.50 रुपये में मिलता था, वहीं मुंबई में इसके लिए 1749 रुपये देना पड़ते थे। जबकि कोलकाता और चेन्नई में इसकी कीमतें क्रमशः 1908 रुपये और 1968.50 रुपये थी. कीमत में 39.50 रुपये की कटौती के बाद कमर्शियल सिलेंडर अब कोलकाता में 1869 रुपये, मुंबई में 1710 रुपये और चेन्नई में 1929.50 रुपये की दर से बिकेगा. बता दें कि, बीते कुछ समय से कमर्शियल LPG सिलेंडर के दामों में लगभग हर महीने उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. इससे पहले 1 दिसंबर को 19 किलोग्राम वाले LPG सिलेंडर की कीमत में संशोधन देखने को मिला था. वहीं, 16 नवंबर को कमर्शियल LPG सिलेंडर की कीमत में 57 रुपये कम किए गए थे. घरेलू LPG सिलेंडर की बात करें, तो अगस्त के बाद से इसकी कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. अंतिम बार 30 अगस्त 2023 को घरेलू LPG सिलेंडर की कीमत 200 रुपये घटाई गई थी. 

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली में बिना सब्सिडी वाला घरेलू LPG सिलेंडर 903 रुपये में मिल रहा है, कोलकाता में इसकी कीमत 929 रुपये है, वहीं मुंबई में घरेलू सिलेंडर के लिए 902.50 रुपये देने पड़ रहे हैं. वहीं चेन्नई में घरेलू LPG गैस का दाम 918.50 रुपये  है. बता दें कि LPG सिलेंडर की कीमतों में संशोधन अंतरराष्ट्रीय बाजार में गैस की कीमतों में होने वाले उतार-चढ़ाव पर निर्भर करता है. 

जब निहंगों ने 'बाबरी' में घुसकर किया था हवन, राम-राम लिखकर भर दी थी दीवारें, हिन्दू-सिख एकता का केंद्र भी है 'अयोध्या'

जल्द भारत लौटेंगे कतर में मौत की सजा पाए पूर्व नौसेना अफसर, विदेश मंत्रालय ने दी बड़ी अपडेट

अब दूसरे देशों से 'एस्केलेटर' आयात करने की जरुरत नहीं ! 2024 में भारत में निर्माण शुरू कर देगी ये स्वदेशी कंपनी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -