सरकार का बड़ा ऐलान, इन महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1 हजार रुपए
सरकार का बड़ा ऐलान, इन महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1 हजार रुपए
Share:

रायपुर: छत्तीसगढ़ के सीएम विष्णुदेव साय की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल में महतारी वंदन योजना पर मुहर लग गई। इस योजना के तहत विवाहित महिलाओं को 1000 रुपये का मासिक भत्ता दिया जाएगा। भाजपा ने चुनाव के चलते प्रदेश में विवाहित महिलाओं को मासिक भत्ता देने का वादा किया था। बुधवार को सीएम की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल बैठक में इसे अनुमति दे दी गई।

वही इस योजना का लक्ष्य महिलाओं के खिलाफ पक्षपात को समाप्त करना, उनकी आर्थिक स्वतंत्रता के साथ-साथ उनके सामाजिक स्टैंडर्ड को ऊपर उठाने के लक्ष्य से योजना के तहत उन्हें 1000 रुपये की मासिक राशि का भुगतान करने का वादा किया गया है। बैठक में तेंदूपत्ता पारिश्रमिक 4000 रुपये प्रति बोरा से बढ़ाकर 5500 रुपये प्रति बोरा करने पर भी मंजूरी बनी। इसके अतिरिक्त मंत्रिमंडल ने तेंदू पत्ता एकत्रित करने वालों की सामाजिक सुरक्षा योजना को भी अनुमति दे दी।

राज्य सरकार के एक अफसर ने कहा, 'हमने प्रदेश में महतारी वंदन योजना शुरू करने के पश्चात् प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक और गारंटी पूरी की है।' छत्तीसगढ़ की मूल निवासी विवाहित महिलाओं को भुगतान डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (डीबीटी) के जरिए किया जाएगा। योजना का लाभ उन विवाहित महिलाओं को प्राप्त होगा जो छत्तीसगढ़ की निवासी हैं तथा 1 जनवरी, 2024 तक 21 वर्ष या उससे ज्यादा उम्र की हैं। इसके अतिरिक्त, मानदंडों (क्राइटेरिया) को पूरा करने वाली विधवाओं के साथ-साथ तलाकशुदा या परित्यक्त महिलाएं भी योजना के लिए पात्र होंगी। मंत्रिमंडल ने मोटर वाहनों के लिए भारत सुरक्षा नंबर प्लेट के कार्यान्वयन को भी अनुमति दे दी।

'डेढ़ लाख युवाओं को असहाय छोड़ दिया, देश के साथ धोखा है अग्निपथ योजना..', केंद्र सरकार पर राहुल गांधी का हमला

'आराम से जाना..', डाकुओं से पाकिस्तानी नाविकों को बचाकर लाइ भारतीय नौसेना, अधिकारी ने दी विदाई

PM मोदी करेंगे UAE में हिन्दू मंदिर का उद्घाटन, तैयारियों में जुटे अधिकारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -