आर्टिफिशियल डायमंड के प्रोडक्शन को बढ़ावा देगी सरकार: वित्त मंत्री
आर्टिफिशियल डायमंड के प्रोडक्शन को बढ़ावा देगी सरकार: वित्त मंत्री
Share:

देश का आम बजट 2023 (Union Budget 2023) पेश होने में महज कुछ घंटों का वक़्त ही बचा हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सुबह 11 बजे वित्त वर्ष 2023-24 का वित्तीय लेखा-जोखा शुरू हो चुका है. पूरे देश की निगाहें बजट में की जाने वाली घोषणाओं पर लग चुकी है. दरअसल, ये बजट मौजूदा सेंट्रल गवर्नमेंट का आखिरी पूर्ण बजट है. इस लिहाज से लोगों की अनुमान भी इससे अधिक है कि सरकार उन्हें क्या तोहफा देने जा रही है? आइए बजट से जुड़ी बड़ी उम्मीदों पर नजर डालते हैं...

आर्टिफिशियल डायमंड के प्रोडक्शन को बढ़ावा- सरकार आर्टिफिशियल डायमंड के उत्पादन को भी बढ़ावा देने का काम भी किया जा रहा है। आर्टिफिशियल डायमंड में वे सभी खासियतें होंगी जो प्राकृतिक डायमंड में हो रही है। लैब में डायमंड तैयार करने के लिए सरकार आरएंडडी के लिए अनुदान प्रदान  करने वाली है।  जिसके साथ साथ रॉ मैटेरियल के आयात पर कस्टम ड्यूटी भी घटाई जाने वाली है। आर्टिफिशियल डायमंड के लिए घरेलू और एक्सपोर्ट मार्केट में बहुत ही ज्यादा मांग देखने के लिए मिल रही है।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस बढ़ेगा- ईज ऑफ डूइंग बिजनेस बढ़ाने के लिए 39,000 कंप्लायंसेज समाप्त किया जाने वाला है। 3,400 से अधिक लीगल प्रोविजंस को डिक्रिमनलाइज भी प्रदान किया जा रहा है। बिजनेस एस्टैब्लिशमेंट को एक पर्मानेंट अकाउंट नंबर रखना पड़ेगा। इसका इस्तेमाल कॉमन आईडेंटिफायर के रूप में होने वाला है। इससे सभी सरकारी एजेंसियों में डिजिटल सस्टम को एक्सेस भी किया जाने वाला है।

बिजनेस शुरू करने के लिए सिंगल आईडी बना PAN- बजट में पैन कार्ड से जुड़ी बड़ी खबर भी सुनने के लिए मिलने वाली है। वित्तमंत्री Nirmala Sitharaman ने बोला है कि किसी बिजनेस को शुरू करने के लिए परमानेंट अकाउंट नंबर (Permanent Account Number) एक ID के रूप में इस्तेमाल भी किया जा सकता है। यह सभी डिजिटल सिस्टम्स पर आईडी के रूप में काम करेगा। साफ है इससे नया बिजनेस शुरू करना और भी आसान होने वाला है।

PM आवास योजना में 66% की बढ़ोतरी तो वहीं बढ़े सिगरेट के दाम

15 वर्षीय नाबालिग को शराब पिलाकर 32 साल की महिला ने बना लिए शारीरिक संबंध और फिर...

इलेक्ट्रिक व्हीकल्स से लेकर 50 नए हवाईअड्डे तक बजट में हुए ये बड़े एलान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -