PM आवास योजना में 66% की बढ़ोतरी तो वहीं बढ़े सिगरेट के दाम
PM आवास योजना में 66% की बढ़ोतरी तो वहीं बढ़े सिगरेट के दाम
Share:

देश का आम बजट 2023 (Union Budget 2023) पेश होने में महज कुछ घंटों का वक़्त ही बचा हुआ है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) सुबह 11 बजे वित्त वर्ष 2023-24 का वित्तीय लेखा-जोखा शुरू हो चुका है. पूरे देश की निगाहें बजट में की जाने वाली घोषणाओं पर लग चुकी है. दरअसल, ये बजट मौजूदा सेंट्रल गवर्नमेंट का आखिरी पूर्ण बजट है. इस लिहाज से लोगों की अनुमान भी इससे अधिक है कि सरकार उन्हें क्या तोहफा देने जा रही है? आइए बजट से जुड़ी बड़ी उम्मीदों पर नजर डालते हैं...

PM आवास योजना में 66% की बढ़ोतरी, डिटेल में समझें- पीएम आवास योजना (PM Awas Yojna) में 66% की वृद्धि कर इसे 79000 कर दिया गया है। वित्त मंत्री ने कहा है कि इस योजना में अब तक 3 करोड़ गरीब परिवारों को घर भी प्रदान किए जा रहे है और इस मद में आवंटित 5.1 लाख करोड़ रुपए में से 3.1 लाख करोड़ रुपये पहले ही जारी भी कर दिए गए हैं। यह मोदी सरकार की एक जबर्दस्त योजना है और 2019 के आम चुनावों में जो काम उज्जवला योजना ने किया, नरेंद्र मोदी वही काम अगले वर्ष इस योजना से उम्मीद कर रहे हैं।

सिगरेट महंगी होगी- सिगरेट पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाकर 16 प्रतिशत कर दिया है। इसके साथ ही आयातित सिगरेट महंगी होने वाली है। इसके अलावा वित्त मंत्री ने कपड़ा और कृषि के अलावा दूसरी वस्तुओं पर बेसिक कस्टम ड्यूटी दरों का आंकड़ा को 21% से घटाकर 13% करने का प्रस्ताव रखा है। उन्होंने इस बारें में कहा है कि इससे खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल समेत कुछ चीजों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी, सेस और सरचार्ज में मामूली बदलाव भी देखने के लिए मिले है।

सरकारी सेंटर के गेहूं में मिलाई जा रही है रेत, सामने आया हैरतअंगेज VIDEO

'मधुशाला में बने गोशाला', उमा भारती ने की सरकार से बड़ी मांग

जोशीमठ के बाद अब इन जगहों तक पहुंची खतरें की दरारें, घबराए लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -