वृद्ध, दिव्यांग और विधवाओं को मिलने वाली न्यूनतम पेंशन बढ़ाने की तैयारी में सरकार

नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव नजदीक आते ही केंद्र सरकार देश के तीन करोड़ वृद्ध, दिव्यांग और विधवाओं को मिलने वाली न्यूनतम पेंशन को दो सौ रूपये से बढ़ाकर एक हजार करने जा रही है। केंद्र सरकार की सामाजिक सरोकार के तहत मिलने वाली यह पेंशन इस बढ़ोत्तरी से पांच गुना बढ़ाकर मिलेगी। इसके लिए राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम की 15 जनवरी को बैठक है।

जम्मू कश्मीर: पुलवामा में आतंकियों और सुरक्षाबलों में मुठभेड़ जारी, एक आतंकी ढेर

अभी 500 रुपये पेंशन मिलती है

जानकारी के लिए बता दें केंद्र सरकार सामाजिक सरोकार के तहत दिव्यांगों, बुर्जगों और विधवाओं को पेंशन देती है। इस समय देश में तीन करोड़ पेंशनधारी हैं। इसमें 2.40 बुजुर्ग, 60 लाख विधवाएं और 10 लाख दिव्यांग हैं। इन्हें अभी तक केंद्र सरकार से न्यूनतम दो सौ और अधिकतम 500 रुपये पेंशन मिलती है, जिसे बढ़ाकर एक हजार करने की योजना है। इसमें बढ़ोत्तरी को लेकर लंबे समय से मांग की जा रही है।  

नए साल में कुक को मिलेगा यह ख़ास अवार्ड

फार्मूला तैयार करेगी सरकार 

प्राप्त जानकारी अनुसार ग्रामीण विकास मंत्री की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में सदस्य राज्यों के अलावा स्वयंसेवी संस्थाओं को भी आमंत्रित किया गया है। सभी हिस्सेदारों को बैठक में बुलाने के पीछे सरकार की मंशा एक फार्मूला तैयार करने की है। इसमें 60/40 के बजाए 50 फीसदी बराबर शेयर राज्य और केंद्र सरकार वहन करेगी।

मध्यप्रदेश में सरकार बनते ही कमलनाथ ने लिया ये बड़ा फैसला

करतारपुर कॉरिडोर को लेकर भारत को प्रस्ताव भेज सकती है पाकिस्तान सरकार

राजस्थान सरकार का बड़ा फैसला, सिर्फ डिफॉल्टर ही नहीं बल्कि सभी किसानों की होगी कर्जमाफी

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -