रतलाम के कांस्टेबल को सरकार ने दी लिंग परिवर्तन की अनुमति, बनेगी पुरुष
रतलाम के कांस्टेबल को सरकार ने दी लिंग परिवर्तन की अनुमति, बनेगी पुरुष
Share:

रतलाम: मध्य प्रदेश सरकार ने एक महिला कांस्टेबल को लिंग परिवर्तन कर पुरुष बनने की मंजूरी प्रदान कर दी है। राज्य सरकार ने रतलाम जिले में पदस्थ महिला पुलिस कांस्टेबल को लिंग परिवर्तन की मंजूरी प्रदान की गई है। इस सिलसिले में सोमवार को प्रदेश सरकार ने आदेश जारी कर दिए। गृह विभाग की ओर से जारी आदेश में बताया कि महिला आरक्षक को बचपन से ही जेंडर आईडेंटिटी डिसऑर्डर है। जिसकी पुष्टि मनोचिकित्सक डॉ. राजीव शर्मा नई दिल्ली के द्वारा की गई। उन्होंने कांस्टेबल को जेंडर परिवर्तन की सलाह दी।

तत्पश्चात, दीपिका ने 2021-22 में जेंडर परिवर्तन को लेकर प्रदेश सरकार को शपथ पत्र के साथ आवेदन किया था। इसका पुलिस मुख्यालय से प्रस्ताव शासन को भेजा गया। शासन ने विधि विभाग से अभिमत लेकर महिला कांस्टेबल को लिंग परिवर्तन की मंजूरी दे दी। गृह विभाग के आदेश के मुताबिक, महिला कांस्टेबल को महिला कर्मचारी को प्राप्त होने वाली सुविधाओं का लाभ नहीं प्राप्त होगा। शासन ने स्पष्ट किया  है कि लिंग परिवर्तन होने के पश्चात् दीपिका कोठोारी को महिला कर्मचारी के रूप में प्राप्त होने वाली सुविधा/लाभ प्राप्त आगे प्राप्त नहीं होंगे। 

राज्य में शासकीय कर्मचारी के जेंडर परिवर्तन के सिलसिले में कोई स्पष्ट नियम/ परिपत्र नहीं है। ऐसे में गृह विभाग ने विधि विभाग के अभिमत अनुसार फैसला लिया। विधि विभाग ने लिंग परिवर्तन अनुमति में सर्वोच्च न्यायालय के 2014 के नेशनल लीगल सर्विस अथॉरिटी विरुद्ध यूनियन ऑफ इंडिया व अन्य के विरुद्ध आदेश के मुताबिक फैसला लिया गया। इसमें कहा गया है कि लिंग परिवर्तन कोई वैधानिक बाधा नहीं है एवं प्रशासकीय विभाग इस सिलसिले में विचार कर सकता है कि अगर नौकरी महिला होने के आधार पर मिली है तो लिंग परिवर्तन होने पर महिला के रूप में प्राप्त होने वाली समस्त सुविधा व लाभ आगे प्राप्त नहीं होंगे। 

इस स्वतंत्रता दिवस पर इतिहास रचने जा रही योगी सरकार, हासिल करेगी ये बड़ी उपलब्धि

बिहार में जातिगत सर्वे का मामला ! पटना हाई कोर्ट के आदेश पर 'सुप्रीम' सुनवाई

ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार ने तिहाड़ जेल में किया सरेंडर, सागर धनखड़ की हत्या का है आरोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -