कोरोना पर सरकार का बड़ा फैसला, जहां होगी मौत वहीं करना पड़ेगा अंतिम संस्कार
कोरोना पर सरकार का बड़ा फैसला, जहां होगी मौत वहीं करना पड़ेगा अंतिम संस्कार
Share:

नई दिल्ली: आज के इस वर्तमान युग में बढ़ती जा रही कोरोना की मार से आज ऐसा कोई भी व्यक्ति नहीं है, जो परेशान न हो. इस वायरस का कहर इत्तना बढ़ चुका है कि हर दिन इसकी चपेट में सैंकड़ों लोग आ रहे है. वहीं इस वायरस ने अब तक हजारों लोगों की जान ले चुका है. जंहा अभी भी यह अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही इस बीमारी में निजात मिल जाएगा. यहीं नहीं न केवल इस वायरस ने लोगों के मानवीय जीवन को प्रभावित किया है, बल्कि इस वायरस के खौफ से आज पूरी दुनिया में दहशत का माहौल बन चुका है. जंहा कोरोना वायरस के चलते मरीज की मौत होने के बाद उसका अंतिम संस्कार भी वहीं करना होगा. कोरोना वायरस से अब तक देश में तीन मरीजों की मौत हो चुकी है. दिल्ली में महिला मरीज की मौत के बाद उसके अंतिम संस्कार को लेकर सामने आई कठिनाई के बाद सरकार ने अंतिम संस्कार व पोस्टमार्टम पर गाइडलाइन जारी कर दी है. 

मिली जानकारी के मुताबिक मृतक के परिजनों की भावना का सम्मान करते हुए उनकी काउंसलिंग के जरिए उन्हें बताया जाएगा कि सुरक्षा के लिहाज से ये कदम उठाना कितने जरूरी हैं? छह पेज के इन दिशा निर्देश के अनुसार शव लेपन (एम्बामिंग) नहीं होगी. इसके कारण शव को ज्यादा दूर तक नहीं ले जाया सकता.  वायरस के चलते अगर मरीज की मौत होती है तो उसका अंतिम संस्कार आसपास ही करना होगा. इसके अलावा कुछ विशेष मामलों को छोड़ अन्य में पोस्टमार्टम की अनिवार्यता नहीं होगी. अगर किसी स्थिति में पोस्टमार्टम करना पड़ता है तो शवगृह में पूरी सफाई का विशेष ध्यान रखा जाएगा. पीपीई सहित तमाम सुरक्षा उपायों की पालना करते हुए फॉरेसिंक डॉक्टर पोस्टमार्टम करेंगे. देश में अब तक कर्नाटक, दिल्ली और महाराष्ट्र में तीन मरीजों ने कोरोना के चलते उपचार के दौरान दम तोड़ दिया है.

जंहा यह भी कहा जा रहा है कि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि शवों के अंतिम संस्कार को लेकर इन दिशा निर्देशों को सभी राज्य में भेजा जा चुका है. शवों के अंतिम संस्कार से संक्रमण नहीं फैलता है लेकिन इसके लिए एहतियात बरतना बेहद जरूरी है. वार्ड से लेकर शवगृह और यहां तक कि अंतिम संस्कार स्थल पर मौजूद लोगों को भी प्रशिक्षित किया जाना जरूरी है.

MP में किसे मिलेगी सत्ता और किसका कटेगा पत्ता ? सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

दिग्विजय सिंह पर जमकर बरसे विजयवर्गीय, कहा-'बेंगलुरु में नौटंकी'...

हिरासत में लिए गए दिग्विजय सिंह, कांग्रेस के बागी विधायकों से मिलने पहुंचे थे बैंगलुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -