गृह मंत्रालय ने दी कॉम्प्लेक्स व स्टेडियम खोलने की अनुमति, लेकिन उड़ानों की अनुमति नहीं
गृह मंत्रालय ने दी कॉम्प्लेक्स व स्टेडियम खोलने की अनुमति, लेकिन उड़ानों की अनुमति नहीं
Share:

लॉकडाउन-4 से खेल जगत के लिए खुशखबरी आई है. गृह मंत्रालय ने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स व स्टेडियम खोलने की अनुमति दे दी है. हालांकि, दर्शकों की एंट्री पहले की तरह बैन रहेगी. इसका सीधा लाभ खिलाड़ियों को मिलेगा, जो लॉकडाउन के कारण प्रैक्टिस नहीं कर पा रहे थे. सरकार ने घरेलू व इंटरनेशनल उड़ानें प्रारम्भ करने की अनुमति नहीं दी है. विदेशी खिलाड़ी नहीं आ सकेंगे. यानी वैसे आईपीएल के आयोजन की उम्मीदें नहीं दिख रही हैं. देश के सबसे बड़े खेल सेंटर एनआईएस पटियाला के प्रवर्तन निदेशालय कर्नल राज बिश्नोई ने बताया, 'अभी खेल मंत्रालय की ओर से कोई गाइडलाइन नहीं आई है, जैसे ही गाइडलाइन आ जाएगी उस पर अमल किया जाएगा. इसी के अनुसार, खिलाड़ियों की प्रैक्टिस प्रारम्भ की जाएगी. हमारी तरफ से तैयारी पूरी है.'

सबसे पहले एथलेटिक्स, बॉक्सिंग के खिलाड़ियों की ट्रेनिंग प्रारम्भ होगी: सूत्रों के अनुसार, सबसे पहले एथलेटिक्स, बॉक्सिंग व वेटलिफ्टिंग की प्रैक्टिस प्रारम्भ हो सकती है. वहीं, हॉकी टीमें बेंगलुरू के साई सेंटर में हैं. वहां भी प्रैक्टिस प्रारम्भ हो सकती है.

ओलिंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ी ट्रेनिंग करेंगे: पिछले सप्ताह ही खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने बोला था कि ओलिंपिक क्वालिफाई कर चुके खिलाड़ी व जो क्वालिफाई करने की रेस में हैं, उनकी ट्रेनिंग मई के अंत में एनआईएस व बेंगलुरू में प्रारम्भ हो सकती है. भारतीय ओलिंपिक संघ (आईओए) के कोषाध्यक्ष डॉ आनंदेश्वर पांडे ने कहा, 'अभी कॉम्पिटीशन ज्यादा नहीं है. इसलिए स्टेडियम सिर्फ प्रैक्टिस के लिए ही खुलेंगे. हमने सभी फेडरेशन व कोच को जानकारी दे दी है कि किस तरह से सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखते हुए प्रैक्टिस करनी है.

इंटरनेशनल इवेंट में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को प्राथमिकता: शुरुआत में इंटरनेशनल इवेंट की तैयारी कर रहे खिलाड़ियों को अहमियत दी जाएगी. छोटे बच्चों के स्टेडियम में आने पर पाबंदी रहेगी. खेल मंत्रालय से जो भी गाइडलाइन मिलेगी, उसके अनुसार तैयारी करेंगे.'

खिलाड़ियों की छूट पर राय: मैं पिछले दो महीने से घर पर थी व ट्रेनिंग नहीं कर पा रही थी. स्टेडियम खुलने से अब सुबह-शाम शेड्यूल बनाकर ट्रेनिंग कर सकूंगी. ओलिंपिक में अभी समय है. उसको ध्यान में रखते हुए तैयारी प्रारम्भ करूंगी.

-दूती चंद, स्प्रिंटर: यह खिलाड़ियों के लिए बहुत सकारात्मक समाचार है. इससे ऐसे खिलाड़ियों को तैयारी में मदद मिलेगी, जो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं या क्वालिफायर खेलने वाले हैं. उम्मीद है कि साई सेंटर बेंगलुरू में भी चीजें जल्द प्रारम्भ हो जाएंगी.

-विवेक सागर प्रसाद, हॉकी खिलाड़ी: विदेश में सभी तरह के स्टेडियम को ओपन किया जा रहा है. कहीं-कहीं टूर्नामेंट भी प्रारम्भ हो गए हैं. सरकार की ओर से अच्छा निर्णय लिया गया है. अब हम सभी गाइडलाइन का पालन कर प्रैक्टिस कर सकते हैं.

-यशस्वी जायसवाल, क्रिकेटर: खिलाड़ी घर में रहकर व फिटनेस प्रैक्टिस करते-करते थक गए. अब खिलाड़ी फोकस होकर स्किल ट्रेनिंग कर सकेंगे. हालांकि, अब हमें कोरोना के साथ ही जीना सीखना होगा. इसलिए जो भी गाइडलाइन जारी की जाए, सभी खिलाड़ी उसे अनुसरण करें.

-अपूर्वी चंदेला, एयर राइफल शूटर: मैं मार्च से ही साई सेंटर सोनीपत में हूं. लॉकडाउन के कारण आउटडोर ट्रेनिंग नहीं कर पा रहा था. अगर हमें ट्रेनिंग करने की अनुमति मिलती है तो हम पैरालिंपिक समेत अन्य इवेंट्स की तैयारी कर सकेंगे. हम सरकार के सभी दिशा निर्देशों के साथ व सुरक्षा मानकों के साथ ही ट्रेनिंग करना चाहेंगे.

विराट कोहली को इस शख्स ने दी नसीहत, कहा- प्रयोग थोड़ा कम करें

एक के बाद एक खिलाड़ियों का आफरीदी पर निकल रहा क्रोध

कोरोना वायरस के कारण स्थगित हो सकता है T-20 वर्ल्ड कप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -