104 यूट्यूब चैनल और 45 वीडियो को सरकार ने किया ब्लॉक, फैला रहे थे फर्जी ख़बरें
104 यूट्यूब चैनल और 45 वीडियो को सरकार ने किया ब्लॉक, फैला रहे थे फर्जी ख़बरें
Share:

नई दिल्ली: भारत सरकार ने फर्जी और भ्रामक जानकारी फ़ैलाने वाले 104 यूट्यूब चैनलों और 45 यूट्यूब वीडियो को ब्लॉक कर दिया है। सरकार ने कहा है कि इनसे अफवाहें या भय पैदा हो सकता है। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने आज गुरुवार (22 दिसंबर) को राज्यसभा में इस संबंध में जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि, इस हफ्ते की शुरुआत में YouTube ने भारत के सर्वोच्च न्यायालय, भारत के प्रधान न्यायाधीश, पीएम नरेंद्र मोदी, भारत के निर्वाचन आयोग के बारे में भ्रामक सूचना प्रसारित करने के लिए 30 करोड़ से अधिक व्यूज और 33 लाख सब्सक्राइब वाले तीन चैनलों को ब्लॉक कर दिया था।

दरअसल, अनुराग ठाकुर भाजपा के राज्यसभा सांसद जुगलसिंह लोखंडवाला के एक सवाल का जवाब दे रहे थे। सवाल डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए प्रसारित होने वाली ‘फर्जी खबरों’ के प्रसार को लेकर था। जिस पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि हमने उन चैनलों के खिलाफ एक्शन लिया है, जिन्होंने IT अधिनियम की धारा 69ए के तहत गुमराह करने और समाज में भय और विभाजन पैदा करने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि हमने 104 यूट्यूब चैनलों पर बैन लगा दिया है और 45 वीडियो, 4 फेसबुक अकाउंट और 2 पोस्ट, इंस्टाग्राम पर 3 अकाउंट, 5 ट्विटर अकाउंट और 3 पॉडकास्ट को ब्लॉक कर दिया है। हमने 2 ऐप्स और 6 वेबसाइटों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की है। मंत्रालय देश की सुरक्षा को बरकरार रखने के लिए ऐसी सख्त कार्रवाई करने से पीछे नहीं हटेगा।

वहीं, भाजपा के राज्यसभा सदस्य राकेश सिन्हा के बच्चों को निशाना बनाने वाले यौन प्रकृति के भ्रामक विज्ञापनों के सवाल पर अनुराग ठाकुर ने कहा कि नियमों की धज्जियां उड़ाने वाले ऐसे किसी भी विज्ञापन की फ़ौरन पहचान की जाती है और बनाने वालों को नोटिस भेजा जाता है।

MP की शिवराज सरकार के खिलाफ खारिज हुआ कांग्रेस का अविश्वास प्रस्ताव

'ये भारत जोड़ो यात्रा रोकने का बहाना..', कोरोना पर स्वास्थ्य मंत्री के पत्र को लेकर बोले राहुल

'सुशांत-दिशा मामले में आदित्य ठाकरे का नार्को टेस्ट हो, सच सामने आ जाएगा..', भाजपा MLA की मांग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -