सरकार ने किसानों को समर्थन मूल्य नहीं मिलने की बात स्वीकारी
सरकार ने किसानों को समर्थन मूल्य नहीं मिलने की बात स्वीकारी
Share:

आखिर केंद्र सरकार के कृषि मंत्री ने यह बात मान ही ली कि किसानों को उनकी फसल का समर्थन मूल्य का लाभ नहीं मिल रहा है. राज्यसभा में शुक्रवार को प्रश्नकाल के दौरान एक प्रश्न के जवाब में कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने यह बात कही .उन्होंने कहा किसानों को उपज का उचित मूल्य मिले, इसके लिए देशव्यापी स्तर पर उपाय किए जा रहे हैं.

बता दें कि राज्यसभा में कांग्रेस सांसद विप्लव ठाकुर ने प्रश्नकाल में सरकार से सवाल पूछा कि फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य में वृद्धि के बावजूद किसानों को इसकेअनुसार उपज की कीमत क्यों नहीं मिल पाती है. इसके जवाब में सिंह ने कहा कि सरकार ने कृषि लागत और मूल्य आयोग की सिफारिशों के आधार पर धान, ज्वार, बाजरा सहित 22 फसलों के लिए साल 2017-18 के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य में लागत पर लाभ 50 प्रतिशत से अधिक रखा था.लेकिन दिल्ली से कोलकाता तक पूरे इलाके में सौ किलोमीटर के दायरे में धान की खेती करने वाले किसानों को न्यूनतम समर्थन मूल्य नहीं मिल पा रहा है.

कृषि मंत्री ने कहा कि सरकार राज्यों में फसलों की खरीद प्रक्रिया की निगरानी रख रही है,ताकि किसानों को उपज की निर्धारित मूल्य मिल सके.सरकार इस समस्या के स्थायी समाधान की दिशा में नीति आयोग और राज्यों के साथ विचार विमर्श कर रही है इससे बेहतर व्यवस्था कायम की जा सकेगी. बता दें कि किसानों की पीड़ा पूरे देश में एक जैसी है.

यह भी देखें

दलहन के क्षेत्रफल में हुआ इजाफा, गेहूं और सरसों का रकबा घटा

ओडिशा के कृषि मंत्री को किया बर्खास्त

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -