अगर बढ़ा है आपका यूरिक एसिड तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें
अगर बढ़ा है आपका यूरिक एसिड तो भूलकर भी न खाएं ये चीजें
Share:

आज के समय में अचानक ही लोगों को कई तरह की समस्या होने लगती है, इसी में शामिल है यूरिक एसिड की समस्या। इस समस्या के होने पर कई चीजों को खाने से अनदेखा करना चाहिए। जी दरअसल पत्ता गोभी, गोभी, मशरूम, चिकन, सीफूड आदि चीजों में प्यूरीन पाया जाता है। यह सभी यूरिक एसिड की समस्या को बढ़ाती है इस वजह से यह होने पर इन चीजों को नहीं खाना चाहिए। जी हाँ क्योंकि इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। अब आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो यूरिक एसिड की समस्या होने पर नहीं खाना चाहिए।

* किशमिश यूरिक एसिड की समस्या होने पर इन चीजों को नहीं खाना चाहिए। जी हाँ क्योंकि इससे आपकी समस्या बढ़ सकती है। वैसे किशमिश को आमतौर पर सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा है, तो आप इसे बिल्कुल न खाएं क्योंकि 100 ग्राम किशमिश में करीब 105 एमजी प्यूरीन होता है।  

* आपको बता दें कि पालक और हरी मटर भी प्यूरीन से भरपूर माना जाता है। जी दरअसल पालक को वैसे कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है, हालाँकि यूरिक एसिड वालों को ये नहीं खाना चाहिए। यह आपके शरीर में सूजन और दर्द की परेशानी को बढ़ा सकता है। इसे खाने से परहेज करना चाहिए।

* आपको बता दें कि सर्दियों में लोग आमतौर पर मूंगफली खाना पसंद करते हैं और ये शरीर में गर्माहट देती है। इसी के साथ ही काफी फायदेमंद होती है। हालाँकि 100 ग्राम मूंगफली में करीब 75 एमजी प्यूरीन होता है। इसके चलते गठिया, गाउट के मरीजों जिनका यूरिक एसिड बढ़ जाता है, उन्हें ज्यादा मूंगफली नहीं खानी चाहिए। 

* आपको बता दें कि शराब को तो किसी भी लिहाज से अच्छा नहीं कहा जा सकता लेकिन अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा है तो ये आपके लिए जहर के समान है। आपको बता दें कि शराब में प्यूरीन की मात्रा काफी होती है इस वजह से इसका सेवन पूरी तरह से छोड़ दें।

65% प्रतिशत किशोरों को पहली खुराक मिली: मंडाविया

लाख जतन के बाद भी हैं दुबले-पतले तो दूध के साथ खाएं यह 3 चीजें

कान की गंदगी निकालने के लिए अपनाये ये घरेल नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -