'गूंगा पहलवान' के नाम से मशहूर विरेंदर सिंह ने पीएम मोदी को भेजा शादी का न्योता
'गूंगा पहलवान' के नाम से मशहूर विरेंदर सिंह ने पीएम मोदी को भेजा शादी का न्योता
Share:

हरियाणा के झज्जर जिले से ताल्लुक रखने वाले पहलवान विरेंदर सिंह को अधिकतर लोग, 'गूंगा पहलवान' के नाम से जानते हैं. वे भारत के सबसे सफल पहलवानों में से एक माने जाते हैं. 1 अप्रैल 1986 को जन्मे विरेंदर सिंह 33 साल के हो गए हैं. जी हां, विरेंदर सिंह जल्द ही शादी के बंधन में बंधने वाले है. 

वह दो दिन बाद यानी 30 जनवरी को नागपुर की अंजलि के साथ शादी के बंधन में बंधने जा रहे हैं. विरेंदर ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी शादी का निमंत्रण भेजा है. उन्होंने ट्विट के जरिए प्रधानमंत्री को शादी में आने की गुजारिश की है.  अपनी दिव्यांगता की वजह से गांव में विरेंदर का बचपन बिल्कुल भी आसान नहीं रहा. यहां उनके साथ के बच्चे उनकी इस कमजोरी का मजाक बनाते थे और घर पर भी वे ज्यादा किसी को कुछ समझा नहीं पाते. पर कहते हैं न कि आपकी किस्मत आपको आपकी मंजिल तक पहुंचा ही देती है. ऐसा ही कुछ विरेंदर के साथ हुआ. 

नौ वर्ष की उम्र में शुरू हुआ पहलवानी का सिलसिला आज भी जारी है और इतने सालों में कई बार विरेंदर सिंह ने भारत का नाम कुश्ती के क्षेत्र में रोशन किया है. उन्होंने चार डेफलिम्पिक्स गेम्स और दो वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में भाग लिया है, जिनमें अब तक उन्होंने तीन गोल्ड, एक सिल्वर और दो ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए हैं. डीफलिंपिक्स यानी बधिरों के ओलिंपिक में 2005 (मेलबर्न), 2013 (बुल्गारिया) और 2017 (तुर्की) में स्वर्ण पदक जीते थे. खेलों में उनके योगदान के लिए उन्हें 'अर्जुन अवॉर्ड' से भी नवाजा गया है. वीरेंद्र पर एक 'गूंगा पहलवान' नाम से लघु फिल्म भी बनाई गई है.

बड़ी खबर: पकिस्तान में मैच नहीं खेलेगी टीम इंडिया

NZ vs IND: टीम इंडिया की जीत के इरादों पर मौसम फेर सकता है पानी

IND Vs NZ: मैच के बाहर हुए ऋषभ पंत, अब यह खिलाड़ी देंगे कड़ी टक्कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -