गूगल सर्च करते समय ध्यान रखे यह टिप्स
गूगल सर्च करते समय ध्यान रखे यह टिप्स
Share:

इन दिनों लोगो को कोरोना के कारण अपने अपने घरो में रहना पड़ रहा है | जिसके चलते उन्हें घर पर है अपना ऑफिस का काम बच्चो को स्कुल का काम और कॉलेजों का काम करना पड़ रहा है | परन्तु गूगल के बिना किसी भी काम को करना आसान नहीं है | और आज के समय में हर कोई गूगल पर किसी भी चीज को सर्च करके ही काम करते है। किन्तु  फिर भी कई बार ऐसा होता है कि किसी चीज की तलाश करने में अपका बहुत सारा समय बर्बाद हो जाता है। वहीं ऐसे में गूगल पर सर्च करने के लिए कई सारे रास्ते हैं, फिर भी  यह इसपर निर्भर करता है कि आप प्लेटफॉर्म पर क्या सर्च कर रहे हैं। तो जानिये कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप कम समय में ज्यादा चीजों को गूगल पर सर्च कर पाएंगे।  

कोट ('') का उपयोग करें 
बता दें कि ज्यादातर  वेब पेज कोट्स में ही लिखे जाते हैं। कोट का इस्तेमाल करने से गूगल आपको को वही पेज दिखाएगा, जिसमें उस लाइन के शब्द लिखे होते है। इस तरीके से सर्च करना बेहद आसान हो सकता है।

माइनस (-) का इस्तेमाल करें
माइनस का उपयोग कर अनचाहे वेब पेज को अपने नतीजों से हटाया जा सकता हैं। इस ट्रिक के जरिए आपको वही सर्च के नतीजें मिल सकते है , जो आप पाना चाहते हैं।

इस तरह खोजें पुरानी खबरें
अगर आप गूगल पर पुरानी खबरों को खोजना चाहते हैं, तो उन्हें google news archieve search के साथ मनचाही तारीख लिखकर एंटर करना होगा। इसके बाद सारी पुरानी खबरें आपके सामने आ जाएंगी।

वेबसाइट में खोजें कीवर्ड
यह तरीका उन यूजर्स के लिए हैं, जो यह देखना चाहते हैं कि वेबसाइट ने कब-कब कौन-सा शब्द उपयोग किया है। इसके लिए उन्हें 'site:' उपयोग करना होगा। उदाहरण के तौर पर यूजर्स को सरकार की साइट के वही पेज चाहिए, जिनपर प्रणब शब्द लिखा है, तो उन्हें Pranab site:india.gov.in लिखना होगा।

inurl का उपयोग करें
यदि आप किसी एक टेक्स्ट के साथ यूआरएल खोजना चाहते है, तो आपको inurl का उपयोग करना होगा। उदाहरण: inurl:tesla

vs के जरिए किसी भी चीज करें तुलना
यूजर्स इसके जरिए गूगल पर किसी भी चीज की तुलना कर सकते हैं। इसके अलावा यूजर्स को इसके माध्यम से  उन चीजों से जुड़े फायदें और नुकसान की जानकारी भी मिल सकती है ।

vs के जरिए किसी भी चीज करें तुलना
इसके जरिए गूगल पर किसी भी चीज की तुलना की जा सकती है |  इसके अलावा यूजर्स को इसके माध्यम से  उन चीजों से जुड़े फायदें और नुकसान की जानकारी भी मिलेगी।

सुशांत से इसलिए बात नहीं करती थी अंकिता लोखंडे

सीरियल कसौटी में इस अदाकारा को किया रिप्लेस

शूटिंग से पहले टीवी शोज के सेट को किया गया सैनेटाइज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -