CamScanner है खतरनाक वायरस से लैस, गूगल ने उठाया बड़ा कदम
CamScanner है खतरनाक वायरस से लैस, गूगल ने उठाया बड़ा कदम
Share:

अपने प्ले स्टोर से गूगल लगातार ऐड फ्रॉड, मैलवेयर (वायरस) वाले ऐप्स पर कड़ी नजर रखता है. समय समय पर गूगल कई ऐप्स को अपने प्ले स्टोर से हटाता रहता है. बावजूद इसके लगातार इस तरह के ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर मिलते हैं. अब गूगल ने कैमस्कैनर (CamScanner) नाम का एक ऐप अपने प्ले स्टोर से रिमूव किया है. इस ऐप के जरिए आप किसी फोटो को डॉक्यूमेंट में कंवर्ट कर सकते हैं. फोटो को PDF में कंवर्ट करने वाला यह ऐप यूजर्स के बीच काफी पॉप्युलर है. आइए जानते है पूरी जानकारी विस्तार से 

RedmiBook 14 देगा जबदस्त स्पीड, जानिए पूरी डिटेल्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि कैमस्कैनर नाम का यह ऐप गूगल प्ले स्टोर से 100 मिलियन यानी 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड हो चुका था. इस ऐप में मौजूद मैलवेयर से यूजर को ऐड नजर आते थे. यह ऐड पेड सर्विस वाले ऐड हैं. यह मैलवेयर यूजर को इन पेड सर्विस में साइन अप करने के लिए प्रॉम्प्ट करता था. एक रिसर्चर्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस ऐप में Trojan-Dropper.AndroidOS.Necro.n मैलवेयर मौजूद था.एक रिसर्चर्स रिपोर्ट से मिली जानकारी ​के अनुसार मैलवेयर पहले भी नजर आ चुका है. यह मॉड्यूल अपनी इनक्रिप्टेड रिसोर्स फाइल से एक और मैलिशस मॉड्यूल एक्सट्रैक्ट करता है.

PUBG Mobile स्मार्टफोन यूजर्स को देने वाला है शानदार अपडेट, पढ़े डिटेल्स

अगर बात करें रिसर्चर्स रिपोर्ट कि तो CamScanner ने लेटेस्ट वर्जन में यह मैलवेयर मॉड्यूल हटा दिया है लेकिन अलग-अलग डिवाइसेज पर अलग-अलग वर्जन मिल सकते हैं और उनमें से कई में मैलिशस कोड मौजूद है। गूगल अपने प्ले स्टोर पर ऐसे ऐप्स को स्कैन करने और उन्हें हटाने के लिए नया मकैनिज्म तैयार कर रहा है लेकिन ऐसे मैलवेयर से जुड़े ऐप्स डिजाइन करने वाले डिवेलपर्स कई कदम आगे दिख रहे हैं।गूगल की ओर से 2018 में 'गूगल प्ले प्रटेक्ट' गार्ड डिजाइन किया गया है. प्ले स्टोर पर मौजूद यह गार्ड मैलिशस ऐप्स को तेजी से स्कैन करने और हटाने का दावा करता है. प्ले स्टोर पर नया ऐप पब्लिश करने से पहले भी गूगल उन्हें स्कैन कर रहा है और इसके लिए कम से कम 3 दिन का वक्त ले रहा है.

भारत में Infinix Hot 8 जल्द होगा लॉन्च, जानिए कीमत

OnePlus 7T स्मार्टफोन यूजर्स के लिए होगा खास, दमदार बैटरी से होगा लैस

Motorola का ये हॉट सेल्लिंग स्मार्टफोन Flipkart पर सेल में होगा उपलब्ध

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -