Google Meet को फ्री करने का मिला फायदा

गूगल की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एप गूगल मीट (Google Meet) को कुछ दिन पहले ही गूगल ने फ्री किया है और इसका फायदा भी कंपनी को तुरंत मिल गया है। गूगल मीट एप फ्री करने के महज 15 दिन के अंदर एप की डाउनलोडिंग पांच करोड़ के आंकड़े को पार कर चुकी है। गूगल मीट एप पहले फ्री नहीं था। इसे सिर्फ उसी कंपनी के कर्मचारी इस्तेमाल कर सकते थे जहां पर जीसूट (G Suite) का इस्तेमाल होता है, लेकिन 29 अप्रैल को गूगल ने मीट एप को फ्री करने का एलान किया था। उसके बाद कंपनी ने छह मई को एक अपडेट जारी किया। गूगल मीट को अब आप अपनी जीमेल आईडी से एक्सेस कर सकते हैं।

नए एप में जी सूट इस्तेमाल ना करने वालों के लिए भी गूगल मीट को उपलब्ध कराया गया। इसके बाद से एप की डाउनलोडिंग गूगल प्ले-स्टोर पर पांच करोड़ की संख्या को पार कर चुकी है। AppBrain की रिपोर्ट के मुताबिक मार्च के पहले सप्ताह में गूगल मीट एप की डाउनलोडिंग महज 50 लाख थी, लेकिन अगले 20 दिन में इसकी डाउनलोडिंग एक करोड़ पहुंच गई और अब गूगल मीट को गूगल प्ले-स्टोर से पांच करोड़ बार डाउनलोड कर लिया गया है।गूगल मीट का सीधा मुकाबला, मैसेंजर रूम और जूम एप से है। गूगल मीट में एक साथ 250 लोग वीडियो मीटिंग कर सकते हैं।, वहीं फेसबुक मैसेंजर रूम में अधिकतम 50 लोग एक साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते हैं। मैसेंजर रूम का सपोर्ट जल्द ही व्हाट्सएप वेब में मिलने वाला है।

बता दें कि लॉकडाउन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में काफी इजाफा देखने को मिला है। दुनियाभर के कॉलेज/स्कूल की क्लासेज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ही चल रही हैं। इसके अलावा अधिकतर लोग घर से दूर हैं। ऐसे में लॉकडाउन के दौरान वीडियो कॉलिंग ही उनका सहारा है।कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में Zoom वीडियो कॉलिंग एप को सबसे ज्यादा फायदा हुआ है। कंपनी को भी इस बात का अंदाजा नहीं था कि जूम को लोग इतनी संख्या में इस्तेमाल करेंगे, हालांकि पांच लाख अकाउंट हैक होने के बाद जूम की प्राइवेसी को लेकर सवाल उठे हैं। भारत सरकार ने भी जूम एप के इस्तेमाल को लेकर चेतावनी जारी की है, वहीं अब जूम ने प्राइवेसी के लिए एक नई कंपनी के साथ साझेदारी की है।

Xiaomi जल्द ही लॉन्च करेगा कुछ शानदार फीचर्स वाले प्रोडक्ट्स

फेसबुक ने डेस्कटॉप यूजर्स के लिए जारी किया डार्क मोड

Instagram ने जारी किया नया अपडेट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -