लोगों की जासूसी करने के लिए बनाए गए चाइनीज ऐप्स को गूगल ने किया बैन
लोगों की जासूसी करने के लिए बनाए गए चाइनीज ऐप्स को गूगल ने किया बैन
Share:

 

गूगल ने हाल ही में, मंगलवार 21 मार्च को चीन के कई Apps को बैन किया जो की जोकि Pinduoduo नाम के प्लेटफार्म द्वारा बनाये गए थे। इनको बैन तब किया गया जब गूगल ने देखा की ये दुर्भावनापूर्ण(malicious) बेहेवियर करना शुरू कर दिया। इसे देखते हुए गूगल ने इन्हे मैलवेयर करार कर दिया था। सामने आया है की ये apps लोगों को ट्रैक कर रहे थे जिनके मोबाइल पर ये इन्सटाल्ड थे। गूगल ने सूचना भी जारी की है की जो भी इन ऐप्प्स को अपने डिवाइस में इनस्टॉल किये है वे तुरंत ही इसे डिलीट कर दें। ये सब सामने तब आया जब विभिन्न चीनी रिसर्चरों ने देखा की  Pinduoduo नाम की कंपनी ऐसे apps बना रही है जो यूजर्स को ट्रैक कर रहे है। 

Ed Fernandez, गूगल के प्रवक्ता ने बताया की "इस ऐप के ऑफ-प्ले संस्करण जिनमें मैलवेयर पाए गए हैं, उन्हें Google Play प्रोटेक्ट के माध्यम से लागू किया गया है" जिनके पास सूचना नहीं थी वे गूगल प्ले स्टोर पर ऐप्पस मौजूद न होने के बाद भी इंटरनेट से APKs के रूप में डाउनलोड कर रहे थे। 

इसके अतिरिक्त, प्रवक्ता ने यह भी कहा कि Pinduoduo के ऑफिसियल ऐप को "सुरक्षा चिंताओं के लिए जब तक हम अपनी जांच जारी रखते हैं" निलंबित कर दिया गया था।

Pinduoduo चीन की एक प्रमुख ई-कॉमर्स कंपनी है, जिसके विभिन्न ऐप्स में 800 मिलियन सक्रिय यूजर्स हैं। कंपनी को अक्सर सोशल कॉमर्स मॉडल को लोकप्रिय बनाने का श्रेय दिया जाता है, जहां यूजर्स ऐप को छोड़े बिना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हुए उत्पाद खरीदते हैं। यूजर्स को अपना समय बिताने और कुछ खरीदने की संभावना बढ़ाने के लिए इस तरह के ऐप्स को ऐप अनुभव को भारी रूप से अनुकूलित करने की ज़रुरत होती है।

Pinduoduo के इर्द-गिर्द आरोप कुछ हफ़्ते पहले उठाए गए थे जब कुछ साइबर सुरक्षा शोधकर्ताओं ने एक बैक-डोर की उपस्थिति का खुलासा किया था, जो ऐप्स को ऐप के इस्तेमाल के बाहर भी यूजर्स और उनके व्यवहार को ट्रैक और मॉनिटर करने की इजाज़त देता था।

Pinduoduo के प्रवक्ता ने प्रतिबंधों की रिपोर्ट की पुष्टि करते हुए कहा, "Google Play ने आज सुबह हमें सूचित किया है कि Pinduoduo ऐप को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है क्योंकि वर्तमान संस्करण Google की नीति के अनुरूप नहीं है, लेकिन अधिक विवरण साझा नहीं किया है।"

टेकक्रंच को दिए गए एक अलग बयान में, एक अन्य प्रवक्ता ने कहा, “हम कुछ गुमनाम शोधकर्ताओं द्वारा अटकलों और आरोपों को दृढ़ता से खारिज करते हैं और Google की गैर-निर्णायक प्रतिक्रिया है कि Pinduoduo ऐप दुर्भावनापूर्ण है। ऐसे कई ऐप हैं जिन्हें एक ही समय में Google Play से निलंबित कर दिया गया है और हमें यह अजीब लगता है कि TechCrunch ने Pinduoduo को हटाने के लिए चुना ”।

10 दिन पहले NASA ने अलर्ट किया था के आज 110 फुट बड़ा एस्ट्रोइड आज पृथ्वी से टकराने वाला है

जानिए कैसे आप Fiverr पर अपनी पहली जॉब पा सकते है

100 रूपये से भी सस्ते रीचार्ज प्लान दे रही ये कंपनी, यहाँ देखें लिस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -