इंडियन इकॉनमी के लिए गुड न्यूज़, इस वित्त वर्ष मिलेगा 100 अरब डॉलर का विदेशी निवेश

नई दिल्ली:  भारत अपने आर्थिक सुधारों और कारोबार करने को आसान बनाने के प्रयासों के चलते मौजूदा वित्त वर्ष में 100 अरब डॉलर का प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) आकर्षित करने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. सरकार ने शनिवार (24 सितम्बर) को यह अनुमान जाहिर किया है. वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि देश में FDI 101 देशों से आया है, जिसे 31 केंद्र शासित प्रदेशों और राज्यों में और 51 क्षेत्रों में निवेश किया गया है.

मंत्रालय ने आगे बताया है कि अपने आर्थिक सुधारों और कारोबार करने में सुगमता बढ़ाने की कोशिशों के बूते भारत मौजूदा वित्त वर्ष में 100 अरब डॉलर का FDI पाने की दिशा में आगे बढ़ रहा है. देश को 2021-22 में अब तक का सर्वाधिक 83.6 अरब डॉलर का विदेशी निवेश प्राप्त हुआ था. मंत्रालय ने कहा कि विदेशी निवेश आकर्षित करने के लिए सरकार ने उदार और पारदर्शी नीति अख्त्यार की है, जिसमें अधिकतर क्षेत्र स्वचालित मार्ग के माध्यम से FDI के लिए खुले हैं. उसके अनुसार, सुधार के कदम अनावश्यक अनुपालन बोझ को कम करने, लागत कम करने और कारोबारी सुगमता को बढ़ाने के लिए उठाए गए हैं. वहीं, मौजूदा वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में भारत में FDI इक्विटी प्रवाह छह फीसदी की गिरावट के 16.6 अरब डॉलर हो गया है.

लगातार मजबूत हो रही इंडियन इकॉनमी:-

बता दें कि भारतीय अर्थव्यवस्था में लगातार जारी मजबूती देखी जा रही है. यूरोप में सुस्ती के बीच घरेलू अर्थव्यवस्था की तेज ग्रोथ से भारत टॉप 5 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल हो गया है. सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की सूची में भारत ने ब्रिटेन को पछाड़ दिया है और ब्रिटेन अब छठे स्थान पर है. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी डॉलर में की गई गणना के मुताबिक, भारत ने 2021 की अंतिम तिमाही में यूके को पीछे छोड़ा है.

जाते-जाते भी तेवर दिखा रहा मानसून.., दिल्ली-पंजाब-हरियाणा सहित इन राज्यों में आज भी होगी बारिश

गांधी के भजन पर 'मुस्लिम संगठन' ने जताई आपत्ति, कहा- मुसलमान बच्चे नहीं गाएंगे

J&K में पहली बार आधिकारिक तौर पर मनी महाराजा हरि सिंह की जयंती, मोदी सरकार ने घोषित किया अवकाश

 

न्यूज ट्रैक वीडियो

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -