J&K में पहली बार आधिकारिक तौर पर मनी महाराजा हरि सिंह की जयंती, मोदी सरकार ने घोषित किया अवकाश
J&K में पहली बार आधिकारिक तौर पर मनी महाराजा हरि सिंह की जयंती, मोदी सरकार ने घोषित किया अवकाश
Share:

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 ख़त्म किए जाने के बाद से कई मामलों में बड़ा परिवर्तन दिखाई दे रहा है। इसी सिलसिले में यहाँ पहली बार आधिकारिक तौर पर जम्मू कश्मीर के आखिरी राजा, महाराजा हरि सिंह की जयंती मनाई जा रही है। महाराज हरि सिंह की जयंती (23 सितंबर) पर उप-राज्यपाल (LG) मनोज सिन्हा ने वार्षिक अवकाश का भी ऐलान किया था।

 

बता दें कि महाराजा हरि सिंह का जन्म 23 सितंबर, 1885 को हुआ था। जम्मू कश्मीर में आधिकारिक तौर पर उनकी 127वीं जयंती मनाई गई है। उनकी जयंती जम्मू कश्मीर में काफी हर्षोल्लास से मनाई जा रही है। इसके लिए कई शहरों में कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं। इन कार्यक्रमों में केसरिया पगड़ी, हाथों में तलवार, दिल में जोश, उमंग और उत्साह लिए लोग अपने महाराजा को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए दिखाई दिए। जम्मू के डोगरा चौक व तवी ब्रिज में आयोजित कार्यक्रमों में विभिन्न संगठनों और आम लोगों ने बड़ी तादाद में इकठ्ठा होकर महाराजा को श्रद्धांजलि अर्पित की है। इस श्रद्धांजलि सभा में ‘महाराजा हरि सिंह अमर रहें’ के नारे निरंतर गूँजते रहे।

महाराजा हरि सिंह की जयंती पर जम्मू कश्मीर के LG मनोज सिन्हा ने कहा है कि, 'मैं महाराजा हरि सिंह को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूँ। वह एक समाज सुधारक और उच्च आदर्शों वाले व्यक्ति थे।' वहीं जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम गुलाम नबी आजाद ने ट्वीट करते हुए महाराजा को श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि, 'सच्चे दूरदर्शी, देशभक्त और जम्मू-कश्मीर के अंतिम डोगरा शासक महाराजा हरि सिंह जी को आज उनकी जयंती पर नमन।'

शराब, बस के बाद अब केजरीवाल सरकार का 'जल घोटाला' उजागर.., LG ने दिए जांच के आदेश

मॉडल बनाने का लालच देकर बुलाया, फ्लैट में किया बलात्कार.., गुजरात के AAP नेता पर आरोप

झूठी मेडिकल रिपोर्ट दिखाकर जमानत लेने की फ़िराक में थे 'कट्टर ईमानदार' सत्येंद्र जैन, ED ने दबोचा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -