आज की बड़ी खबर, एक और भारतीय कोरोना वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण प्रारंभ
आज की बड़ी खबर, एक और भारतीय कोरोना वैक्सीन का इंसानों पर परीक्षण प्रारंभ
Share:

देश में कोविड-19 दवा को लेकर इनदिनों काफी चर्चा है. भारत गवर्नमेंट की मानें तो आगामी माह के मध्य तक कोरोना वैक्सीन आ जाएगी. इसके साथ ही भारत में कोरोना महामारी के अंत का प्रारंभ होने वाला है. एमपी के लिए एक और बड़ी न्यूज आई है. देश की पहली कोरोना दवा कोवाक्सिन के बाद अब देश की दूसरी कोविड-19 वैक्सीन के मानव परीक्षण का प्रारंभ हो गया है.

विश्व युवा कौशल दिवस 2020 : दो साल बाद ये होंगी भारत के युवाओं की स्थिति, जानिए इसका अहम उद्देश्य ?

भारतीय वैक्सीन कंपनी जायडस कैडिला ने बुधवार को कहा कि उसने एक संभावित कोरोना दवा के लिए मानव परीक्षण प्रारंभ कर दिया है. जिसके मध्य कोरोना वायरस संक्रमण दुनिया के तीसरे सबसे अधिक प्रभावित देश यानी भारत में तेजी से बढ़ रहा है. जायडस कैडिला ने बताया कि ZYCoV-D, प्लास्मिड डीएनए दवा को सुरक्षित माना गया है. इसके अलावा इस कोरोना दवा के क्लीनिकल ट्रायल में प्रतिरक्षा और इम्युनिटी परी​क्षण के अच्छे रिजल्ट सामने आए हैं.अपने मानव टेस्ट में जाइडस कैडिला 1000 से अधिक लोगों को सम्मिलित करेगा. इसके लिए देश में कई क्लीनिकल रिसर्च सेंटर बनाया जाने वाला है. 

कोरोना संक्रमण से आईसोलेट हुए व्यक्ति को साप ने काटा

इसके अलावा 2 जुलाई को भारत बायोटेक की 'कोवाक्सिन' के बाद हैदाराबाद स्थित फार्मास्यूटिकल कंपनी जाइडस कैडिला हेल्‍थकेयर लि. ने भी कोरोना दवा निर्माण की बात कही है. इसके बाद ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया ने जाइडस कैडिला को इस दवा के इंसानों पर टेस्ट को मंजूरी भी दे दी है. इसके साथ मानव पर परीक्षण के लिए इजाजत हासिल करने वाली जाइडस कैडिला देश की दूसरी कंपनी बन गई है. साथ ही, हाल ही में हैदराबाद की भारत बायोटेक को ऐसे परीक्षण की ​अनु​मति मिली है. 

आज सम्पूर्ण देश को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए सम्बोधित करेंगे पीएम मोदी

नागपंचमी 2020 : नागदेवता से जुड़ा हर रहस्य आपके सामने, हर किसी के लिए जानना जरूरी

हरियाणा में होगी बैठक, छिड़ेगा लॉकडाउन और कर्फ्यू का मुद्दा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -