खुशखबरी! हज यात्रा को लेकर योगी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
खुशखबरी! हज यात्रा को लेकर योगी सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
Share:

लखनऊ: देश के सबसे बड़े राज्य यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रदेश से हज के लिए जाने वाले मुस्लिम भक्तों को बड़ी राहत दी है। प्रदेश सरकार ने हज यात्रा के लिए आयु पाबंदी वर्ष 2022 से ख़त्म कर दी गई है तथा इसके पश्चात् 70 वर्ष से अधिक की आयु के व्यक्ति भी हज की यात्रा कर सकेंगे। वास्तव में कोरोना की वजह से 18 साल से कम और 65 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए हज यात्रा पर पाबंदी लगा दी गई थी एवं अब स्थिति सुधरने के पश्चात् प्रदेश सरकार ने ये निर्णय लिया है। 

खबर के अनुसार इस वर्ष हज यात्रा के लिए हवाई यात्रा लखनऊ तथा नई दिल्ली से ही की जाएगी। जबकि वाराणसी से हवाई यात्रा संचालित नहीं की जाएगी। हज सचिव राहुल गुप्ता ने बताया कि इस साल 70 साल की उम्र पार कर चुके हज यात्री आरक्षित श्रेणी के तहत यात्रा करेंगे तथा ऐसे तीर्थयात्रियों के साथ 70 साल से कम उम्र के सहयात्री का होना जरुरी होगा। उन्होंने बताया कि वाराणसी से फ्लाइट फिलहाल बंद है तथा इसकी वजह से यात्रा लखनऊ एवं दिल्ली से ही आरम्भ होगी। उन्होंने कहा कि आवेदनों का आंकड़ा प्राप्त होते ही वाराणसी से फ्लाइट आरम्भ करने पर विचार किया जाएगा। मगर अभी इस पर विचार नहीं किया गया तथा दो ही जगहों से फ्लाइट जाएगी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष से हज यात्रा पर जाने से एक महा पूर्व कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेना जरुरी है तथा जो इस नियम का पालन नहीं करेगा। उसे यात्रा की मंजूरी नहीं प्राप्त होगी।

वही फिलहाल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव से पूर्व इसे योगी सरकार का बड़ा फैसला कहा जा रहा है। क्योंकि इस बार भारतीय जनता पार्टी की नजर प्रदेश के अल्पसंख्यक और मुस्लिम मतों पर भी है। हालांकि प्रदेश में योगी सरकार मुस्लिमों के लिए कई योजनाएं चल रही है तथा इसका फायदा मुस्लिम श्रेणी को भी प्राप्त हो रहा है।

शरद पवार को ममता बनर्जी ने दी जन्मदिन की बधाई

पप्पू यादव ने इस नेता को बताया भविष्य का प्रधानमंत्री

Punjab Assembly Elections: अरविंद केजरीवाल के निशाने पर चरणजीत सिंह चन्नी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -