गुड फ्राइडे के दिन नहीं हुआ था कुछ भी 'GOOD', जानिए इसकी कहानी
गुड फ्राइडे के दिन नहीं हुआ था कुछ भी 'GOOD', जानिए इसकी कहानी
Share:

गुड फ्राइडे ईसाई धर्म का एक विशेष पर्व है। इस दिन को ईसाई धर्म के लोग काले दिवस के तौर पर मनाते हैं। गुड फ्राइडे को होली फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या ग्रेट फ्राइडे भी बोला जाता है। मान्यता है कि इस दिन प्रभु यीशु मसीह को कई यातनाएं देने के पश्चात् सूली पर चढ़ाया गया था। इसी कारण ईसाई धर्म के लोग गुड फ्राइडे के दिन को प्रभु यीशु के बलिदान दिवस के तौर पर याद करते हैं। ये दिन ईसाई धर्म के अनुयायियों के लिए बहुत ही विशेष होता है। 

वही इस दिन लोग गिरिजाघरों में जाकर प्रार्थना करते हैं। साथ ही प्रभु यीशु की याद में लोग उपवास करते हैं तथा मीठी रोटी बनाकर खाते हैं। प्रत्येक वर्ष अक्सर अप्रैल के महीने में गुड फ्राइडे पड़ता है। वही प्रत्येल वर्ष गुड फ्राइडे ईस्टर संडे से पहले पड़ने वाले शुक्रवार को आता है। इस वर्ष ईस्टर संडे 09 अप्रैल को है। ऐसे में गुड फ्राइडे 07 अप्रैल को मनाया जाएगा।

क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे?
प्रभु ईसा मसीह प्रेम एवं शांति के मसीहा थे। दुनिया को प्रेम एवं करुणा का संदेश देने वाले प्रभु यीशु को उस वक़्त के धार्मिक कट्टरपंथी ने रोम के शासक से शिकायत करके उन्हें सूली पर लटका दिया था। यही कारण है कि ईसाई धर्म को मानने वाले लोग गुड फ्राइडे को काले दिवस के तौर पर मनाते हैं। मगर बोला जाता है कि प्रभु यीशु इस घटना के 3 दिन पश्चात् मतलब ईस्टर संडे के दिन पुनः जीवित हो उठे थे।

सिंधिया का राहुल पर हमला, कहा- "अपनी लड़ाई को लोकतंत्र की..."

'OIC सांप्रदायिक मानसिकता से पीड़ित' भारत ने रामनवमी हिंसा पर मुस्लिम देशों की निंदा की

ओवैसी ने केंद्र सरकार कर साधा निशाना, कहा- "मोदी सरकार मुगल इतिहास मिटाने में जुटी..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -