गोल गप्पे खाएं वजन घटाए

गोल गप्पे खाएं वजन घटाए

गोलगप्पे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है लेकिन इसे हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता हैं। ऐसा ही हम अक्सर सुनते है। अगर आप पानी पुरी खाते है और आपको कोई टोकता है तो आप उन्हें इसके फायदे गिनाकर सामने वाले का मुंह बंद कर सकते है। आप सोच रहे होंगे कि गोल गप्पे के क्या फायदे है तो हम आपको बताते है कि इसे खाने से आपको कई समस्या से निजात मिल सकती है। 

वजन कम करने में मददगार - अगर आप वजन कम करना चाहते है तो गोलगप्पे को इन तरीकों से बनाए ताकि यह आपको नुकसान नहीं करेंगे। पानीपुरी के पानी को थोड़ी सावधानी के साथ बनाया जाए। इसमें मीठा बिल्कुल न हो, पु​दिना, हींग, नींबू वह कच्चा आम मिलाए। पानी में टमाटर का उपयोग नहीं करें। साथ ही गोलगप्पे को रवे के नहीं बल्कि आटे से बनाए और उसे कम तले। 

ब्यूटी को निखारने के लिए करें बकरी के दूध का इस्तेमाल

छाले होगे ठीक - कई बार जब छाले हो जाते है तो सबसे पहले पानी पुरी खाना चाहिए। इसका पानी तीखा और खट्टा मीठा स्वाद छालों का राहत देता है। इसमें जलजीरा, पुदीना व इमली होती है। वहीं पानी में तीखा और खटास होने से पेट साफ भी करता है और छालों का पानी निकालकर उन्हें सूखा देता है। 

मानसिक तनाव को दूर करता है तेजपत्ता

बैचेनी होने पर खाएं गोल गप्पे - अक्सर जब हम बस में सफर करते है तो घुटन होने लगती है। ऐसे में आप सफर करने से पहले 3 से 4 गोल गप्पे खाले ​जिससे आपको राहत मिलेगी और घुटन भी नहीं होगी। 

यह भी पढ़ें

दातों से हटाएं पीलापन और खुलकर हंसे

जोड़ों के दर्द से आराम दिलाता है यह जूस

दिल से जुड़ी बीमारियों से छुटकारा दिलाता है गन्ने का जूस

?