सोने-चांदी के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानिए क्या है आज के भाव
सोने-चांदी के दाम में फिर हुआ इजाफा, जानिए क्या है आज के भाव
Share:

नई दिल्ली: अगर आप सोना चांदी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए सराफा बाजार में जारी उतार-चढ़ाव के बारे में जानना जरूरी हो जाता है. दरअसल, इस महीने की शुरुआत से ही सोना-चांदी के भाव में ज्यादा इजाफा देखने को नहीं मिल रहा है. आज यानी मंगलवार को सोने के दाम में 491 रुपये की वृद्धि दर्ज की गई है.

इसी के साथ 999 शुद्धता वाले गोल्ड का भाव 47484 रुपये प्रति 10 ग्राम है. वहीं दूसरी ओर, चांदी के भी भाव बढे हैं. 1090 रुपये की तेजी के साथ आज 999 शुद्धता वाली चांदी 63977 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिक रही है. इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट के अनुसार, 24 कैरेट सोने का भाव 4748.00 रुपये प्रति ग्राम है. वहीं, 22 कैरेट सोने का भाव 4350.00 रुपये प्रति एक ग्राम पर है. इससे पहले सोमवार के कारोबारी सत्र के दौरान 999 शुद्धता वाले सोने का भाव 46993 रुपये प्रति ग्राम पर बंद हुआ था. वहीं, 999 शुद्धता वाली चांदी का भाव 62887 रुपये प्रति किलोग्राम पर जाकर क्लोज़ हुआ था.

बता दें कि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, किन्तु 24 कैरेट सोने के आभूषण नहीं बनते है. आम तौर पर जूलरी बनाने के लिए 22 कैरेट सोने का उपयोग किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है. यदि आप 22 कैरेट सोने के आभूषण लेते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि इसमें 22 कैरेट गोल्ड के साथ 2 कैरेट, दूसरी धातु मिक्स की गई है. जूलरी में शुद्धता को लेकर हॉलमार्क से संबंधित 5 प्रकार के निशान होते हैं, और ये निशान जूलरी में होते हैं. 

 ऑल टाइम हाई पर पहुंचे TCS के शेयर, मार्केट कैपिटल में हुआ जबरदस्त इजाफा

IPO लेकर अपनी उधारी चुकाएंगे कारोबारी अनिल अग्रवाल, SEBI को भेजा आवेदन

पैसेंजर ट्रांसपोर्ट और एयर एंबुलेंस समेत HAL का 'मेड इन इंडिया' विमान इन चीजों में आएगा काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -