सोने-चांदी की कीमतों ने फिर पकड़ी रफ़्तार, जानें आज के भाव
सोने-चांदी की कीमतों ने फिर पकड़ी रफ़्तार, जानें आज के भाव
Share:

नई दिल्ली: मंगलवार को MCX में सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आने के बाद इन्होंने वापसी की है. बुधवार को सोने की कीमत 0.31 फीसदी यानी 150 रुपये की मजबूती के साथ 47,975 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गई. वहीं चांदी 1.61 फीसदी यानी 1090 रुपये की बढ़त लेकर 72,046 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. 

मंगलवार को दिल्ली में सोना 480 रुपये सस्ता होकर 47,702 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया. वहीं चांदी 3907 रुपये की भारी गिरावट के साथ 70,122 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गई. अहमदाबाद में बुधवार को सोना हाज़िर 48,182 रुपये प्रति दस ग्राम के हिसाब से बिका,  सोना वायदा 47850 रुपये प्रति दस बोला गया. वैश्विक बाजार में चांदी 1.4 फीसदी की बढ़त लेकर 26.98 डॉलर प्रति औंस पर पर पहुंच गई।  वहीं सोना हाज़िर 0.1 फीसदी की बढ़त के साथ 1839.16 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर रहा. US सोना वायदा 0.4 फीसदी बढ़ कर 1840.90 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया.

अमेरिका में इकॉनमी को स्टिमुलस पैकेज मिलने की उम्मीद और उदार मौद्रिक नीति के कारण सोने की कीमत को सपोर्ट मिल रहा है. डॉलर में बढ़त और वैक्सीन फ्रंट पर मिल रही सफलता के कारण भी सोने को सपोर्ट मिल रहा है. जानकारों का कहना है कि डॉलर को देखते हुए सोने का रुख मिलाजुला रह सकता है. हालांकि स्टिमुलस की उम्मीद में सोने में खरीदारी बढ़ सकती है. इसका असर भारत के बाजार पर दिख सकता है. आने वाले दिनों देश में सोने की खपत बढ़ सकती है क्योंकि सरकार ने बजट में इस पर ड्यूटी घटाने की घोषणा कर दी है.

पेंशन फंड रेगुलेटरी बॉडी को एनपीएस सब्सक्राइबर्स के लिए ई-केवाईसी की मिली मंजूरी

आम आदमी को बड़ी राहत, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नहीं हुआ इजाफा

अमेजन के CEO पद से जेफ़ बेजोस ने दिया इस्तीफा, Andy Jassy संभालेंगे कमान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -