पेंशन फंड रेगुलेटरी बॉडी को एनपीएस सब्सक्राइबर्स के लिए ई-केवाईसी की मिली मंजूरी
पेंशन फंड रेगुलेटरी बॉडी को एनपीएस सब्सक्राइबर्स के लिए ई-केवाईसी की मिली मंजूरी
Share:

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (PFRDA) ने मंगलवार को कहा कि उसने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) और अटल पेंशन योजना (APY) ग्राहकों के लिए ई-केवाईसी सेवाओं के लिए राजस्व विभाग से अनुमोदन प्राप्त कर लिया है। नियामक ने एनएसडीएल ई-गवर्नेंस इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड को एनपीएस और एपीवाई के उद्देश्य के लिए ग्लोबल आधार यूजर एजेंसी (एयूए) के रूप में कार्य करने के लिए अपनी केंद्रीय रिकॉर्ड रखने वाली एजेंसी में से एक की अनुमति दी थी। पेंशन फंड रेगुलेटरी निकाय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि ऑनलाइन ई-केवाईसी खाता खोलने की प्रक्रिया को और सरल बना देगा क्योंकि यह ग्राहकों को एनपीएस डिजिटल यात्रा की पेशकश करता है।

नियामक ने ई-केवाईसी के लिए विभाग की अनुमति प्राप्त कर ली है। राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) और अटल पेंशन योजना (APY) PFRDA की दो प्रमुख योजनाएं हैं। एनपीएस संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों को पूरा करता है। एपीवाई मुख्य रूप से असंगठित क्षेत्र में काम करने वालों की पेंशन जरूरतों को पूरा करने के लिए लक्षित है। "एंट्री टू एग्जिट (E2E) डिजिटल टूल किट के साथ ग्राहकों को प्रदान की गई, PFRDA ने एनपीएस सब्सक्राइबर्स की यात्रा और एनपीएस सब्सक्राइबर्स की यात्रा को स्कीम से बाहर आने से लेकर एन्युइटी जारी करने सहित स्कीम से बाहर निकलने तक की यात्रा को बदल दिया है। एक पेपरलेस डिजिटल मोड में प्रदर्शन किया गया।"

PFRDA ने कहा कि इसने ओटीपी आधारित प्रमाणीकरण, पेपरलेस ऑन-बोर्डिंग, ई-साइन-आधारित प्रमाणीकरण, वीडियो ग्राहक पहचान जैसे रिमोट ऑन-बोर्डिंग, ऑनलाइन निकास उपकरण, सरकारी क्षेत्र के ग्राहकों के लिए ऑनलाइन नामांकन, दूसरों के लिए ऑनलाइन नामांकन के लिए विभिन्न डिजिटल एनबलर्स को सक्षम किया है। 

कोरोना की रफ़्तार घटी, पिछले 24 घंटों में मिले 11 हज़ार नए केस

मामूली विवाद में कलयुगी बेटे ने की माँ-बाप की हत्या, हुआ फरार

राज्यसभा में किसान आंदोलन पर बहस, भाजपा सांसद बोले- एक और शाहीनबाग़ न बनाएं

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -