सोने-चांदी के भाव में लगी आग, चेक करें नए दाम
सोने-चांदी के भाव में लगी आग, चेक करें नए दाम
Share:

सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार को भारतीय बाजारों में सोने और चांदी (Gold Silver Price) की कीमतों में शानदार तेजी आई है. आप सभी को बता दें कि रूस और यूक्रेन संकट (Russia Ukraine Crisis) में जारी जंग की खबरों से पीली धातु के भाव में उछाल आया है. जी दरअसल आज यानी सोमवार को मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अप्रैल वायदा सोने (Gold) का दाम 1.5 फीसदी प्रति 10 ग्राम चढ़ गया. वहीं मार्च वायदा चांदी (Silver) की कीमत 1.6 फीसदी प्रति किलोग्राम बढ़ गई. आपको हम यह भी बता दें कि पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन पर हमला करने के लिए रूस पर कड़े प्रतिबंध लगाने के बाद वैश्विक बाजारों में आज सोने की कीमतों में तेजी आई है.

जी दरअसल इस महीने सोने की कीमतें 1 फीसदी से ज्यादा बढ़कर 1,909.89 डॉलर प्रति औंस हो गईं, जो इस महीने 6 फीसदी से अधिक हो गई. इन सभी के बीच, यूक्रेन के अधिकारी बेलारूस की सीमा पर रूसी समकक्षों से मिलेंगे क्योंकि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ने अपने देश के न्यूक्लियर फोर्स को हाई अलर्ट पर रखा है. आप सभी को बता दें कि आज यानी सोमवार को एमसीएक्स पर अप्रैल वायदा चांदी का भाव 800 रुपये बढ़कर 50,990 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया.

इसी के साथ मार्च वायदा चांदी की कीमत 1,027 रुपये बढ़कर 65,050 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. अब बात करें सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign Gold Bond Scheme) 2021-22 की तो 10वीं किस्त आज से सब्सक्रिप्शन के लिए खुल गई है. जी दरअसल सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (SGB) में 4 मार्च तक निवेश कर सकेंगे और भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इसकी कीमत 5,109 रुपये प्रति ग्राम तय की है.

महंगाई के बीच बड़े सस्ते दाम में खरीद सकते हैं Gold! RBI ने बताया कैसे?

सोने-चांदी की कीमतों में आई भारी गिरावट, यहाँ जानें आज के भाव

रूस-यूक्रेन के युद्ध के बीच र‍िकॉर्ड लेवल पर पहुंचा सोना! कीमत सुनकर चौंक जाएंगे आप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -