1 अगस्त को एक और बड़ा झटका, सस्ता हुआ सोना तो बढ़ गए चांदी के भाव
1 अगस्त को एक और बड़ा झटका, सस्ता हुआ सोना तो बढ़ गए चांदी के भाव
Share:

नई दिल्ली: सोने और चांदी की कीमतों में आज ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरावट दिख रही है। जी दरअसल आज एमसीएक्स (MCX) पर गोल्ड का अगस्त फ्यूचर 0.4 फीसदी गिरावट के साथ प्रति दस ग्राम 51,230 पर आ गया है, जबकि चांदी की कीमत 57,937 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है। जी हाँ और ग्‍लोबल मार्केट में सोने-चांदी की कीमतों में फेरबदल का असर भारतीय वायदा बाजार में भी दिख रहा है। आप सभी को बता दें कि मल्‍टीकमोडिटी एक्‍सचेंज (MCX) पर आज सुबह 24 कैरेट शुद्धता वाले सोने का वायदा भाव 96 रुपये चढ़कर 51,400 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गया ,जबकि एमसीएक्‍स पर सुबह चांदी का वायदा भाव 418 रुपये चढ़कर 58,037 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया।

जी दरअसल इससे पहले सोने में कारोबार की शुरुआत 51,490 रुपये पर खुलकर हुई थी, जबकि चांदी में कारोबार की शुरुआत 57,830 रुपये पर खुलकर हुई थी। वहीं दूसरी तरफ सोने और चांदी की कीमतों में आज ग्‍लोबल मार्केट में भी गिरावट दिख रही है। अमेरिकी बाजार में आज सोने का हाजिर भाव 1,776 डॉलर प्रति औंस के आस-पास ट्रेड कर रहा है, जो पिछले बंद भाव से 0.33 फीसदी कम है। दूसरी तरफ, चांदी की हाजिर कीमत आज 20.10 डॉलर प्रति औंस रही, जो पिछले बंद भाव से 0.44 फीसदी कम है।

इसी वजह से आज भारतीय वायदा बाजार में भी सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। जी दरअसल इंडिया बुलियंस एसोसिएशन द्वारा जारी हाजिर रेट के  मुताबिक सर्राफा बाजारों में  24 कैरेट शुद्ध सोना शुक्रवार के बंद भाव के मुकाबले आज यानी सोमवार को महज 61 रुपये सस्ता होकर 51405 रुपये प्रति 10 ग्राम के रेट से खुला। वहीं, चांदी 359 रुपये उछल कर 57912 रुपये प्रति किलो के रेट पर खुली। आपको बता दें कि सोने-चांदी की बदलती कीमतों के बीच एक्सपर्ट्स का मानना है कि सोना आगे रफ्तार पकड़ सकता है। जी दरअसल एक्‍सपर्ट का कहना है कि अभी सोने पर भले ही दबाव है, लेकिन यह धीरे-धीरे खत्‍म हो रहा है। जैसे ही महंगाई और मंदी का जोखिम थोड़ा कम होगा, सोना फिर महंगा होगा। 

वैसे अगर आप रोजाना सोने-चांदी के ताजा रेट्स जानने के लिए परेशान रहते हैं तो घर बैठे इस जानकारी को हासिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको मोबाइल नंबर से 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देनी होगी। 

नशे में बेकाबू होकर करण को लगातार पप्पियाँ देती रहीं तेजस्वी!, लोग बोले- 'बेडरूम में जाओ'

शादी के 7 महीने बाद भी नहीं मिली 'खुशखबरी', कॉन्स्टेबल ने SP को लिखी अनोखी चिट्ठी

112 दिन बाद धराया खरगोन दंगों का मास्टरमाइंड समीर उल्ला, बना रखी थी 150 बदमाशों की गैंग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -