हैरान कर देगी यह खबर :  केरल की 3 कम्पनियों के पास है सबसे अधिक सोना
हैरान कर देगी यह खबर : केरल की 3 कम्पनियों के पास है सबसे अधिक सोना
Share:

नई दिल्ली : सोना खासकर भारतीय महिलाओं की पहली पसंद है.आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हमारे देश के केरल राज्य की तीन कम्पनियों के पास अमीर देशों के स्वर्ण भंडार से भी ज्यादा सोना है.बता दें कि केरल की तीन गोल्ड लोन कंपनियों मुथूट फाइनेंस, मणप्पुरम फाइनेंस और मुथूट फिनकॉर्प के पास 263 टन सोना है.यह सोना बेल्ज‍ियम, सिंगापुर, स्वीडन और ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड रिजर्व से भी अधिक है.

यदि टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर पर यकीन करें तो मुथूट फाइनेंस के पास 150 टन सोना है. यह दुनिया के अमीर देशों सिंगापुर (127.4 टन), स्वीडन (125.7), ऑस्ट्रेलिया (79.9 टन), कुवैत (79 टन), डेनमार्क (66.5 टन) और फिनलैंड (49.1 टन) के पास रिजर्व के रूप में रखे सोने से भी ज्यादा है. इसी तरह मणप्पुरम फाइनेंस और मुथूट फिनकॉर्प के पास क्रमशः 65.9 और 46.88 टन सोना है.

26 साल की लेडीज डॅाक्टर 16 साल के लड़के के साथ बुझाती आ रही हवस की...

विश्व स्वर्ण परिषद् के अनुसार गोल्ड रिजर्व रखने के मामले में भारत दुनिया में ग्यारहवें स्थान पर है. जबकि भारत सोने का उपभोग करनेवाले देशों में सबसे ऊपर है. साल 2016 की तीसरी तिमाही तक यहां 107.6 टन सोने की खपत हुई. भारत के पास 558 टन का स्वर्ण भंडार है.जबकि अमेरिका इस मामले में 8,134 टन गोल्ड रिजर्व के साथ सबसे आगे है.वहीं जर्मनी और आईएमएफ (अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष) के पास क्रमशः 3,378 और 2,814 टन सोना है. उल्लेखनीय है कि दुनिया में सोने की कुल मांग का 30 प्रतिशत हिस्सा भारत का है. केरल में दो लाख लोग गोल्ड इंडस्ट्री में काम करते हैं. भारत में बड़ी संख्या में लोग सोना गिरवी रखकर लोन लेते हैं.

नोटबंदी का सबसे बड़ा खुलासा...

2000 के नोट का रंग पिंक क्यों है अमिताभ ने..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -