पिछले सप्ताह के दौरान नजर आयी, सोने के दामों में दोगुने से ज्यादा बढ़ोतरी
पिछले सप्ताह के दौरान नजर आयी, सोने के दामों में दोगुने से ज्यादा बढ़ोतरी
Share:

नई दिल्ली : पिछले हफ्ते के दौरान चांदी के दाम सोना की तुलना में दोगुने से ज्यादा बढ़े। पूरे हफ्तें में जहां प्रति दस ग्राम सोने के रेट में 300 रुपये का उछाल आया वहीं चांदी के रेट में प्रति किलो 575 रुपये का उछाल दर्ज किया गया है। इस हफ्ते की शुरुआत में जहां गोल्ड 280 रुपए गिरकर 32830 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था, वहीं चांदी का भाव 345 रुपये की गिरावट के साथ 38725 रुपए प्रति किलो पर आकर बंद हुआ था। 

विदेशी मुद्रा भंडार में फिर दर्ज की गई साप्ताहिक तेजी, ऐसा है हाल

ऐसा रहा बाजार का हाल 

सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार हफ्ते के अंतिम दिन यानी शनिवार को सोना 80 रुपये बढ़कर 33,130 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच कर बंद हुआ तो औद्योगिक ग्राहकी आने से चांदी भी बढ़कर 39,300 रुपए प्रति किलोग्राम आकर बंद हुई। जब हम 24 कैरेट सोने की बात करते हैं तो इसका सीधा सा मतलब है कि हम शुद्ध सोने की बात कर रहे हैं। 24 कैरेट सोने में सोने की मात्रा 99.9 फीसदी रहती है। 

आज कमजोरी के साथ हुई रूपये की शुरुआत, इस स्तर तक पहुंचा

ऐसे बनाया जाता है सोना 

जानकारी के मुताबिक सोने की शुद्धता का पैमाना 24 कैरेट को ही माना गया है, क्योंकि इसमें शुद्ध सोने की मात्रा 99.9% है। शुद्ध सोने की पहचान है कि वह बहुत ज्यादा ही लचीला होता है। सोना एक ऐसी धातु है जिसको कागज से भी पता बनाया जा सकता है। कई मंदिरों और स्थानों पर सोने के वर्क का प्रयोग सजावट के तौर पर होता है। वहीं 24 कैरेट सोना इतना लचीला होता है कि उसका गहना बनाना आसान नहीं है। शुद्ध सोने में लीचीलापन अधिक होता है जिसके कारण उससे बने गहने मुड़ सकते हैं। 

अब निर्माणाधीन मकानों पर इस तरह से चुकाया जा सकेगा टैक्स

सप्ताह के तीसरे दिन तेजी के साथ खुले बाजार

जिस बस से छींटककर सड़क पर गिरा मासूम, उसी ने रौंदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -