ग्लोबल क्रूड 2021 में यूएसडी 60 प्रति बैरल के आसपास रहने की है उम्मीद

Apr 17 2021 04:15 PM
ग्लोबल क्रूड 2021 में यूएसडी 60 प्रति बैरल के आसपास रहने की है उम्मीद

नई दिल्ली: पेट्रोलियम निर्यातक देशों (ओपेक) के संगठन और सहयोगी देशों की मांग के अनुसार वैश्विक कच्चे तेल की कीमतें दीर्घावधि अवधि में 60 डालर प्रति बैरल के दायरे में रहने की उम्मीद है और मांग पूरी होने तक इसकी आपूर्ति और कैप की आपूर्ति का निर्णय खपत पर नजर रखें। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज की एक शोध रिपोर्ट के अनुसार, ब्रेंट ने फरवरी से अब तक 60 / bbl से अधिक की रिकवरी की है, 21 अप्रैल को कीमत के मुकाबले, 20% से कम USD 21 / bbl है जो चढ़ाव और ओपेक + से आपूर्ति में कमी की वजह से आपूर्ति में कमी को सुनिश्चित करने के लिए कैपिंग आपूर्ति करता है। 

ब्रोकरेज ने कहा, "ओपेक + कैपिंग सप्लाई जब तक मांग ठीक नहीं हो जाती है, कैलेंडर वर्ष 2021 में प्रति दिन 1.3 मिलियन बैरल तेल की आपूर्ति घाटे को सुनिश्चित करने और ब्रेंट को USD60 / bbl से ऊपर रखने का अनुमान है।" क्रूड के लिए उम्मीद यह थी कि यह 2021 में उबरने वाली अर्थव्यवस्थाओं की पीठ पर भारी पड़ेगा क्योंकि टीकाकरण ने कोविद -19 के प्रसार को रोक दिया था। लेकिन कोविद मामलों में ताजा उछाल के कारण फिर से लॉकडाउन ने यूरोप में मांग की वसूली में देरी की है। इसके अलावा, ईरान के तेल निर्यात पर अमेरिकी प्रतिबंधों की संभावना काफी हद तक बढ़ गई है। 

परमाणु समझौते के लिए यूरोपीय संघ और अन्य हस्ताक्षरकर्ता ईरान और अमेरिका से अलग-अलग बात कर रहे हैं ताकि उन्हें एक ही पृष्ठ पर लाया जा सके और सौदे को पुनर्जीवित किया जा सके। संकेत हैं कि ईरान के निर्यात पर अमेरिकी प्रतिबंधों को ईरान के राष्ट्रपति चुनावों से पहले 18 जून को उठाया जा सकता है। जबकि ओपेक + कैपिंग आपूर्ति को ब्रेंट को USD 60 / bbl से ऊपर रखना चाहिए, मांग में कमी और ईरान के निर्यात पर अमेरिका के प्रतिबंधों को समाप्त करना होगा। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा, "हम USD60 / bbl में दीर्घकालिक ब्रेंट का अनुमान लगाते हैं।

दिवंगत अभिनेता विवेक की मृत्यु पर कई कलाकारों ने व्यक्त की संवेदना

Covid प्रबंधन: फिक्की 25 मुख्यमंत्रियों को लिखता है, लॉकडाउन से बचने का आग्रह

ग्लेनमार्क लाइफ साइंसेज ने आईपीओ के लिए सेबी के साथ ड्राफ्ट प्रॉस्पेक्टस किए फाइल