वैश्विक बांड, येन में गिरावट सभी देशो की मुद्रास्फीति में बढ़ोतरी

मंगलवार को ऑस्ट्रेलिया में एक चौंकाने वाली बड़ी दर में वृद्धि ने नाजुक एशियाई शेयरों येन को 20 साल के नए निचले स्तर पर धकेल दिया, जिससे यूरोप और अमेरिका में अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों और केंद्रीय बैंक की बैठकों से पहले निवेशकों की चिंता बढ़ गई। जैसा कि यह बढ़ती मुद्रास्फीति को रोकने की कोशिश करता है, ऑस्ट्रेलिया के रिजर्व बैंक ने 22 वर्षों में सबसे अधिक ब्याज दरों को बढ़ा दिया और आने वाले समय में और अधिक सख्त होने का संकेत दिया, जिससे ऑस्ट्रेलियाई डॉलर क्षणिक रूप से अधिक हो गया।

जैसा कि हांगकांग के बाजार ने सोमवार के कुछ लाभों को वापस कर दिया, जापान के बाहर एशिया-प्रशांत इक्विटी के एमएससीआई के व्यापक सूचकांक में 1.1 प्रतिशत की गिरावट आई। जापान के निक्केई में 0.3 प्रतिशत की तेजी रही। एसएंडपी 500 ई-मिनी फ्यूचर्स 0.58 प्रतिशत नीचे थे, जबकि यूरो स्टॉक्स 50 वायदा 0.86 प्रतिशत नीचे थे।

सोमवार को, ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन अपनी कंजर्वेटिव पार्टी में अविश्वास के वोट से बच गए, लेकिन गिल्ट्स और कोषागारों को बिक्री से नुकसान हुआ जो उन्हें बाहर करने के प्रयास की अफवाहों के रूप में शुरू हुआ लंदन और न्यूयॉर्क व्यापार में कर्षण प्राप्त हुआ। रातोंरात, 10 साल के ट्रेजरी यील्ड में 11 मई को 9.9 आधार अंक (बीपीएस) बढ़कर 3.0640 प्रतिशत के उच्च स्तर पर पहुंच गया। इस कार्रवाई ने मुद्रा को उच्च स्तर पर धकेल दिया है और कोविड-19 प्रतिबंध से चीन के बाहर निकलने के बारे में शुरुआती उत्साह को शांत कर दिया है।

डॉलर मंगलवार को येन के मुकाबले 0.8 प्रतिशत बढ़ गया, 132.955 तक पहुंच गया, जो 2002 के बाद से इसका उच्चतम स्तर है, क्योंकि बैंक ऑफ जापान मुद्रास्फीति का मुकाबला करने के लिए ब्याज दरों को बढ़ाने में दुनिया के बाकी हिस्सों से पीछे है। सोमवार को, दस साल के गिल्ट की पैदावार 10.2 आधार अंकों तक बढ़कर सात साल के उच्च स्तर 2.256 प्रतिशत पर पहुंच गई।

फिलीपींस में ज्वालामुखी फटा,एयरलाइन की आवाजाही प्रभावित

अमेरिकी विमान के पायलट की कैलिफोर्निया के रेगिस्तान में दुर्घटना में मौत

अमेरिका ने उत्तर कोरिया को दी चेतावनी, वह भी तैयार रहे हमले के लिए

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

मुख्य समाचार

मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -