कोरोना से लड़ेगी '103' रुपए की यह गोली, भारतीय बाजार में जल्द होगी लॉन्च
कोरोना से लड़ेगी '103' रुपए की यह गोली, भारतीय बाजार में जल्द होगी लॉन्च
Share:

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के उपचार हेतु पहली दवा भारतीय बाजार में जल्द ही आने वाली है। ग्लेनमार्क फार्मास्युटिकल्स (Glenmark Pharmaceuticals) को कोरोना वायरस के लिए ऐंटीवायरल दवा फेविपिराविर (Favipiravir) बनाने और मार्केटिंग की मंजूरी दी जा चुकी है।। कंपनी फैबिफ्लू (FabiFlu) के नाम से यह मेडिसिन बनाती है। 34 टैबलेट की एक पूरी स्ट्रिप 3,500 रुपये में मिलेगी, यानी एक टैबलेट लगभग 103 रुपये की पड़ेगी। FabiFlu दवा को माइल्ड से मॉडरेट सिम्‍प्‍टम्‍स वाले मरीजों के उपचार में इस्‍तेमाल किया जाएगा। यह दवा अस्‍पतालों और प्रिस्क्रिप्‍शन पर मेडिकल स्‍टोर्स में मिलेगी।

ग्‍लेनमार्क ने मामूली लक्षणों वाले 90 और मध्यम लक्षणों वाले 60 मरीजों पर मेडिसिन का क्लिनिकल ट्रायल किया था। यह दवा मरीज की कोशिकाओं में प्रवेश करती है और वायरल लोड को कम करने के लिए वायरस को अपनी कॉपी बनाने से रोकती है। यानी संक्रमण के प्रारंभिक चरण में शरीर में वायरस को फैलने से रोकने में यह दवा असरदार है। रिसर्चर्स के अनुसार, FabiFlu का उपयोग इन्‍फेक्‍शन की शुरुआती चरण में किया जाना चाहिए। बाद की स्‍टेज में वायरस रेप्लिकेशन (अपनी कॉपी बनाने की दर) धीमा हो जाता है। बॉडी का हिंसक इम्‍यून रेस्‍पांस कई तरह की समस्याओं को जन्‍म देता है और ऑर्गन फेल्‍योर हो जाता है।

कंपनी के अनुसार, मरीज को पहले दिन 200mg की 9 टैबलेट्स दी जाएं। अगले दिन से 200mg की 4-4 टैबलेट्स खिलाकर निरिक्षण किया जाए। क्लिनिकल ट्रायल के परिणाम बताते हैं कि 80 पर्सेंट मरीजों पर इस दवा का असर दिखा है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI) ने इस दवा को महामारी के चलते इमर्जेंसी कैटेगरी में स्वीकृति दे दी है। ऐसे में मरीजों को मेडिसिन लेने से पहले एक अंडरटेकिंग देनी होगी। ग्‍लेनमार्क पहली ऐसी कंपनी है तो माइल्‍ड और मॉडरेट कोरोना मरीजों के लिए ओरल ऐंटीवायरल ड्रग लेकर आई है।

योग डे पर आप कर सकते है कपल योगा, देखिये तस्वीरें

आज है सूर्यग्रहण, कई देशों पर पड़ेगा प्रभाव

18 हज़ार फ़ीट की ऊंचाई और शून्य से नीचे तापमान में ITBP के जवानों ने किया योग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -