इन 5 आदतों वाले लड़के से लड़कियां बिलकुल ना करें शादी, वरना होगा पछतावा
इन 5 आदतों वाले लड़के से लड़कियां बिलकुल ना करें शादी, वरना होगा पछतावा
Share:

एक रिश्ते में प्यार जरूरी है, लेकिन जब बात शादी और जीवनभर साथ निभाने की आती है तो सम्मान सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। कुछ समय बाद, जब ज़िम्मेदारियाँ सामने आती हैं, तो प्यार कभी-कभी पीछे रह जाता है। ऐसे में अगर आप दोनों एक-दूसरे का सम्मान करें तो रिश्ता कायम रह सकता है। हम यह सुझाव नहीं दे रहे हैं कि आपको किसी ऐसे व्यक्ति से शादी करनी चाहिए जो परिपूर्ण हो, लेकिन कुछ खामियां अस्वीकार्य हैं। जब दो लोग रिश्ते में होते हैं तो उन्हें एक-दूसरे की खूबियों को अपनाने के साथ-साथ अपनी कमियों को भी दूर करना चाहिए। हालाँकि, कुछ कमियाँ असहनीय होती हैं यदि वे आपकी भलाई के लिए खतरा हों। हम यह नहीं कह रहे कि हर पुरुष में ये कमियां होती हैं, लेकिन शादी से पहले इनके बारे में जानना जरूरी है। आख़िर शादी के बाद पछतावे से क्या फ़ायदा? इसलिए, भले ही आप सामने वाले से प्यार करते हों, लेकिन अगर ऐसी खामियां हैं तो शादी करने से पहले दो बार सोचें।

महिलाओं के प्रति सम्मान की कमी:
एक रिश्ते में प्यार जरूरी है, लेकिन जब बात शादी और जीवनभर साथ निभाने की आती है तो सम्मान सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। कुछ समय बाद, जब ज़िम्मेदारियाँ सामने आती हैं, तो प्यार कभी-कभी पीछे रह जाता है। ऐसे में अगर आप दोनों एक-दूसरे का सम्मान करें तो रिश्ता कायम रह सकता है। हमारा मानना है कि जो पुरुष अन्य महिलाओं का सम्मान नहीं करता, वह आपके साथ भी सम्मानपूर्वक व्यवहार नहीं करेगा। कोई जो दूसरों के सामने आपका अपमान करता है, कोई जो गुस्से में हाथ उठाता है और फिर माफी मांगता है, कोई जो वही गलतियाँ दोहराता है और "आई लव यू" कहकर माफी मांगता है। कोई ऐसा व्यक्ति जो हर विवाद के लिए आपको दोषी ठहराता हो, जो हर छोटी-छोटी बात के लिए आप पर चिल्लाता हो, जो फैसलों में आपकी राय नहीं मानता... ऐसे आदमी से दूरी बना लेना ही बेहतर है।

मदद करने की अनिच्छा:
एक आदमी जो कामुक विचारों को पालता है, कहता है कि घरेलू जिम्मेदारियाँ उसकी चिंता का विषय नहीं हैं, कि वह घरेलू कार्यों में महिलाओं की मदद नहीं कर सकता, कि उसे घरेलू काम में मदद करने में शर्म महसूस होती है - ऐसे व्यक्ति से शादी करना अच्छा विचार नहीं है। तुम्हें यह समझना होगा कि तुम उसकी पत्नी हो, नौकर नहीं जो दिन-रात अकेले मेहनत करती रहेगी।

वफादारी की कमी:
जो व्यक्ति एक बार विश्वासघात कर सकता है वह दोबारा भी विश्वासघात कर सकता है। किसी भी रिश्ते में वफ़ादारी महत्वपूर्ण है। यह विश्वास की नींव है. अन्यथा, आप निरंतर संदेह में रहेंगे। धोखे को पहचानना मुश्किल है और कई लोगों को बिना वजह झूठ बोलने की आदत होती है। यदि वे घर पर हैं, तो वे कहेंगे कि वे कार्यालय में हैं; यदि वे दोस्तों के साथ हैं, तो वे अकेले होने का दावा करेंगे। वे अपनी छवि सुधारने के लिए कहानियाँ गढ़ते हैं। उनके छोटे-छोटे झूठ रिश्ते में गलतफहमियां पैदा करते हैं। वे वित्तीय मामलों, अपने परिवार और अपने दोस्तों के बारे में झूठ बोलते हैं। वे आधे-अधूरे सच को झूठ के साथ मिला देते हैं। ऐसे व्यवहार से रिश्ते पर से भरोसा खत्म हो जाता है।

आलस्य:
जीवन में हर किसी को काम करने की आवश्यकता होती है। चाहे ऑफिस हो या घर, दोनों पार्टनर्स को योगदान देना होता है। कभी-कभी, दोनों पार्टनर एक साथ घर और काम संभालते हैं। जिस व्यक्ति से आप शादी करना चाहते हैं वह ऐसा व्यक्ति नहीं होना चाहिए जो काम करने से इंकार करता हो। आप इसे कुछ दिनों तक सहन कर सकते हैं, लेकिन आप जीवन भर समझौता नहीं कर सकते। हाउसहसबैंड बनना कुछ न करने और मांगें करने से अलग है। आपको यह समझना होगा कि आप उसकी पत्नी हैं, कोई घरेलू नौकरानी नहीं जो अकेले ही सब कुछ संभाल लेगी।

साफ़-सफ़ाई की उपेक्षा:
स्वच्छता जीवन का अभिन्न अंग है। क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति के साथ रह सकते हैं जो गंदगी पसंद करता है और उसमें सहज है? कोई व्यक्ति जो गंदगी के बीच रहता है, हर दिन वही गंदे कपड़े पहनता है, उसके नाखूनों के नीचे गंदगी होती है, उसके बाल गंदे होते हैं और उसके जूतों से दुर्गंध आती है। प्यार एक बात है, लेकिन किसी गंदे इंसान के साथ अपना जीवन बिताना एक बड़ी चुनौती है। गंदे व्यक्ति के साथ जीवन कठिन हो जाता है, और यही सच्चाई है। हालाँकि ऐसे व्यक्ति के साथ विवाह तो हो सकता है, लेकिन बाद में जब जीवन की कड़वी सच्चाई का सामना करना पड़ेगा तो आपको पछतावा होगा। इसलिए शादी हमेशा ऐसे व्यक्ति से करनी चाहिए जो आपको समझता हो और आपका साथ दे सके। अन्यथा, केवल किसी व्यक्ति की स्थिति और धन के आधार पर शादी करना और बाद में पछताना उचित नहीं है। याद रखें, अगर वह आपसे सच्चा प्यार करता है तो शादी से पहले अपनी आदतें बदल सकता है।

केरल में 'निपाह वायरस' का कहर, अभी तक नहीं है कोई इलाज, बचने के लिए अपनाएं ये उपाय

आखिर कैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बचा रहा है बच्चों की जान, जानिए...?

विदेश मंत्री किन गैंग के बाद अब रक्षा मंत्री ली शांगफू हुए 'लापता' ! आखिर चीन में चल क्या रहा ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -