लड़कियों में सीखने की क्षमता होती है इस तरह प्रभावित
लड़कियों में सीखने की क्षमता होती है इस तरह प्रभावित
Share:

आपके सीखने की क्षमता कब खत्म होती है, कहते है जब तक जिंदगी तब तक आपको सीखना ही है. कियु आपको बता दे कि युवावस्था के दौरान प्यूबर्टी आपके सीखने की क्षमता को बाधित करते है.प्यूबर्टी यौवन से संबंधित एक हार्मोन है. रिसर्चरों के अनुसार, इस तरह का बदलाव ये हार्मोन मस्तिष्क के एक खास हिस्से को प्रभावित करता है.

बार्कले स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में एसोसिएट प्रोफेसर और स्टडी के मुख्य के लेखक ने बताया कि यौवन से संबंधित हार्मोन मस्तिष्क के फ्रंटल कॉर्टेक्स के लिए एक 'स्वीच' की तरह काम करता है, जो सीखने की क्षमता में बाधा पैदा करता है. मॉडर्न शहरी जिंदगी के कारण लड़कियां स्ट्रेस और मोटापे की समस्या के कारण समय से पहले जवान हो रही है. स्कूलों में उनका खराब प्रदर्शन इसी का नतीजा है.

इस रिसर्च के बारे में बताया गया कि जब चुहिया में प्यूबर्टी से संबंधित हार्मोन को इंजेक्ट किया गया तो रिसर्चरों ने उनके फ्रंटल कॉर्टेक्स के तंत्रिका संचार में महत्वपूर्ण बदलाव देखा. यह बदलाव ही फ्रंटल मस्तिष्क में हुए, जो सीखने. ध्यान देने तथा स्वभाव के नियंत्रण से जुड़ा है. यह पहली स्टडी है जो यह जानकरी देने में कामयाब हुई है.

ये भी पढ़े 

बन्दर ने बनाया पुरुष को अपनी हवस का शिकार, बालों पर हुआ फ़िदा

जेवर कांड पीड़िता ने की आत्महत्या की कोशिश

आप भी लेते है नियमित रूप से पेनकिलर तो जान ले ये बात

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -