सर्दी में आपको दुरुस्त रखेगा अदरक और लहसुन का आचार

सर्दियों में अदरक और लहसुन सबसे बेहतरीन है और इनका उपयोग वैसे तो हर घर में किया जाता है। कभी इन्हे सब्जी में डाला जाता है तो कभी चाय और दाल में। आप सभी जानते ही होंगे अदरक-लहसुन की तासीर बेहद गर्म होती है और इसी के चलते यह बहुत फायदेमंद होते हैं। वहीं सर्दियों में इनका सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है। वैसे आप चाहें तो अदरक और लहसुन का सेवन अचार के रूप में भी कर सकते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कैसे बना सकते हैं आप अदरक और लहसुन का आचार।

अदरक और लहसुन का आचार बनाने की विधि- सबसे पहले अदरक और लहसुन का अचार बनाने के लिए सबसे पहले इन दोनों को अच्छी तरह से धो लें और धूप में सूखने के लिए रख दें। अब इसे एक जार में भरकर रख दें। इसके बाद आप एक कड़ाही में तेल गर्म करें। अब इसमें राई, मेथी, सौंफ, कलौंजी और अजवाइन डालें। इसके बाद सभी को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इस मिश्रण को गुनगुना होने दें। इसके बाद इस मिश्रण को अदरक और लहसुन वाले जार में डाल दें। अब इन सभी सामग्री को अच्छी से मिक्स कर लें। इसके बाद अचार के जार को सूती कपड़े से ढकें और रोज धूप में रखें। करीब एक हफ्ते के बाद इसे हिलाएं, इससे अचार अच्छी तरह से मिक्स हो जाएगा। अब आप इस अचार का सेवन रोजाना कर सकते हैं। इसे खाने से आपको लाभ होगा।

स्वादिष्ट और चटपटे इस अदरक और लहसुन के अचार की तासीर बेहद गर्म होती है इस वजह से इस अचार का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। आयुर्वेद के अनुसार पित्त प्रकृति के लोगों को अदरक और लहसुन का अचार खाने से परहेज करना चाहिए। इसका अत्याधिक सेवन करने से पेट में जलन की समस्या हो सकती है। 

ऑनलाइन काम से हो रहा आँखों को नुकसान तो बचने के लिए अपनाए यह टिप्स

ओमीक्रोन: इन 3 तरह के लोगों को सबसे ज्यादा खतरा, हो सकती है मौत: विशेषज्ञ की चेतावनी

घर की इस दिशा में भूल से भी ना लगाए मनी प्लांट वरना...

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -