ऑनलाइन काम से हो रहा आँखों को नुकसान तो बचने के लिए अपनाए यह टिप्स
ऑनलाइन काम से हो रहा आँखों को नुकसान तो बचने के लिए अपनाए यह टिप्स
Share:

जो लोग दिनभर सिस्टम पर बैठकर काम करते हैं उनकी आँखे बहुत जल्दी कमजोर हो जाती है। ऐसे लोगों की आँखों को बहुत नुकसान होता है और ऐसे लोगों को अपनी आँखों की खास देखभाल करनी चाहिए। अब आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप अपनी आँखों को बेहतरीन रख सकते हैं। आइए बताते हैं।

* 20-20-20 रूल: आंखों को आराम देने के लिए 20-20-20 का रूल अपनाएं। इसके लिए हर 20 मिनट के बाद ब्रेक लें और 20 फीट दूर तक देखें और ऐसा करीब 20 सेकेंड तक करें। 
 

* आंखों को न मसलें: अक्सर लोग काम करते समय आंखों को उंगलियों से मसल देते हैं, जबकि ऐसा करने से आंखों को नुकसान तो होता ही है। केवल यही नहीं बल्कि इसी के साथ ही स्किन पर गंदगी भी जमती है।
 

* खीरे की स्लाइस: आपको बता दें कि लगातार घंटों काम करने के चलते आंखों में दर्द होने लगता है तो ऐसे में आप खीरे का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसकी स्लाइस को कुछ देर के लिए आंखों पर रखें। इससे आपको आराम मिलेगा।
 

* आलू का रस: स्क्रीन के सामने काम करने से आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स भी आ सकते हैं। ऐसे में आप आलू का रस इस्तेमाल कर सकती है। इसे आप अपनी आंखों के आसपास लगाएं आपको लाभ मिलेगा।
 

* आईवियर: ऑनलाइन वर्क के दौरान बेस्ट आईकेयर के लिए कंप्यूटर ग्लास बनवाएं। जी हाँ और काम करते समय इन्हें पहनना बिल्कुल न भूलें। इससे आपकी आँखों को आराम मिलेगा।

सर्दी में स्किन को बेहतरीन रखने के लिए जरूर खाये यह 4 चीजें

खाने के बाद टूथपिक का करते हैं इस्तेमाल तो आज ही छोड़ दें वरना...

रात को सोने से पहले नाभि पर लगाए शहद, मुंहासे होंगे छूमंतर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -