आँखों से लेकर हड्डियों तक लिए सबसे बेस्ट आहार है घी

घी घर में रखा ऐसा पदार्थ है जिसका उपयोग आप अपने चेहरे को निखारने से लेकर सेहत तक के लिए फायदेमंद है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ब्यूटी टिप्स और सेहत के फायदे जिसके लिए आप घी का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

आंखों के लिए- जी दरअसल घी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन्हीं में से एक है विटामिन-ए। ऐसा माना जाता है कि विटामिन-ए की कमी से आंखों की रोशनी प्रभावित हो सकती है। ऐसे में घी के सेवन से विटामिन-ए की अच्छी मात्रा मिलती है, जो लाभदायक होता है।

त्वचा की देखभाल के लिए- घी को फटे होंठ ठीक करने से लेकर चेहरे पर निखार लाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इसी के साथ ही घी त्वचा पर आई सूजन और घाव को भरने में मदद कर सकता है।

मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार- आयुर्वेद में घी को स्मरण शक्ति बढ़ाने वाले रसायन के रूप में प्रस्तुत किया गया है। जी दरअसल याददाश्त में सुधार के लिए घी का इस्तेमाल एक ब्रेन टॉनिक के रूप में किया जा सकता है।

कोलेस्ट्रॉल- रक्त में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हृदय की समस्या, रक्तचाप के साथ और भी कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए सीमित मात्रा में घी का सेवन फायदेमंद माना जा सकता है।

मजबूत हड्डियों के लिए- हड्डियों का जल्दी टूट जाना और उनके जुड़ने में दिक्कत होना, कमजोर हड्डियों की निशानी होती है। ऐसे में भैंस के दूध से बने घी में विटामिन-के की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही उनके विकास में सहायक हो सकता है।

IIM इंदौर के छात्र को भारत में मिला नौकरी के लिए 49 लाख का पैकेज

सोयाबीन में होता है मांस से अधिक प्रोटीन, जानिए खाने के फायदे

यूरोपीय संसद के अध्यक्ष डेविड सासोली का 65 वर्ष की आयु में निधन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -