धन लाभ के लिए घर में रखे पीले रंग की कौड़ी
धन लाभ के लिए घर में रखे पीले रंग की कौड़ी
Share:

हम आपको कुछ ऐसे मंगल प्रतीकों के बारे में बता रहें हैं जनके बारे में आपको पता नहीं है और जिनको अपने घर में स्थापित करने से धन, समृद्धि और सुख की प्राप्ति होती है.

आइए जानते हैं कि क्या हैं कि वो प्रमुख चीजें.

1-ऊं का घर में होना बहुत ही शुभ माना जाता है. इसका इस्तेमाल अक्सर स्वास्तिक के साथ किया जाता है. यह मंगलकर्ता ऊं ब्रह्म और गणेश जी का प्रतीक माना जाता है. बहुत से लोग पीतल, तांबा या फिर अष्टधातु का ओम बनाकर घर के द्वार के ऊपर लगाते हैं.

2-मंगल कलश को ईशान भूमि पर रोली, कुमकुम से अष्टदल कमल की आकृति बनाकर उस पर यह मंगल कलश रखा जाता है. वहीं दूसरी ओर यह कहा जाता है कि इसे तांबे के कलश में जल भरकर उसमें कुछ आम के पत्ते डालकर उसके मुख पर नारियल रखने से घर में समृद्धि आती है. साथ ही कलश पर रोली से स्वास्तिक का चिन्ह बनाकर उसके गले पर मौली बांधी जाती है.

3-लक्ष्मी कौड़ी कहते हैं पीले रंग की कौड़ी को कहते हैं. कुछ सफेद कौड़ियों को केसर या हल्दी के घोल में भिगोकर उसे लाल कपड़े में बांधकर घर में तिजोरी में रख दें. दौ कौड़ियों को खुद की जेब में भी हमेशा रखें इससे धन का लाभ होगा.

4-वंदनवार आम या पीपल के नए पत्तों की माला को कहते हैं. इसे अक्सर दीपावली के दिन घर के द्वार पर बांधकर रखा जाता है. कहते हैं कि इसे हमेशा बांधकर रखना शुभ फलदाई होता है. इसे घर में बांध के रखने से घर में एकता और शांती बनी रहती है.

नदी में जूते पहन कर जाने से हो सकती है...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -