इन 4 नुस्खों से उतारे न्यू ईयर पार्टी के बाद चढ़ा हैंगओवर, मिलेगी राहत
इन 4 नुस्खों से उतारे न्यू ईयर पार्टी के बाद चढ़ा हैंगओवर, मिलेगी राहत
Share:

जैसे-जैसे नया साल करीब आ रहा है, लोग दो दिन पहले ही जश्न की तैयारी में जुट गए हैं। 31 दिसंबर की शाम जीवंत पार्टियों का गवाह बनती है जहां लोग परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ आनंद लेते हैं। हर्षोल्लास के उत्सव के बीच, कई लोग इस अवसर का अधिकतम लाभ उठाते हुए पेय का आनंद लेते हैं। हालाँकि, अत्यधिक पार्टी करना अक्सर अवांछित साथी - हैंगओवर - का कारण बन सकता है।

नए साल की पूर्व संध्या के बाद अधिकांश लोग सिरदर्द और हैंगओवर के लक्षणों से जूझ रहे हैं। हैंगओवर से निपटने से न केवल किसी की भलाई प्रभावित होती है बल्कि यह दूसरों के लिए असुविधा का कारण भी बन सकता है। इसके प्रकाश में, यदि आप उत्सव के मूड में हैं तो हैंगओवर की स्थिति को सक्रिय रूप से संबोधित करने की सलाह दी जाती है। हैंगओवर से निपटने के लिए यहां कुछ आजमाई हुई और परखी हुई तरकीबें दी गई हैं:

इलेक्ट्रोलाइट युक्त पानी से हाइड्रेट करें:
यदि आपने पार्टी के दौरान काफी मात्रा में शराब का सेवन किया है, तो खूब पानी पीना महत्वपूर्ण है। मिनरल वाटर या इलेक्ट्रोलाइट्स से समृद्ध पानी चुनें। यह हैंगओवर के लक्षणों को जल्दी से कम करने में मदद करता है और शराब के समग्र प्रभाव को कम करता है।

खट्टे फल:
खट्टे फल हैंगओवर से निपटने में प्रभावी माने जाते हैं। यदि आप खुद को गंभीर हैंगओवर से जूझते हुए पाते हैं, तो नींबू पानी या खट्टे फलों के रस का सेवन करने पर विचार करें। विटामिन सी और साइट्रिक एसिड से भरपूर ये फल एंटीऑक्सिडेंट के रूप में कार्य करते हैं, शरीर से विषाक्त पदार्थों और अल्कोहल के अवशेषों को बाहर निकालने में सहायता करते हैं।

नारियल पानी:
हैरानी की बात यह है कि नारियल पानी अपने हैंगओवर-राहत गुणों के लिए भी पहचाना जाता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि शराब के सेवन से निर्जलीकरण होता है और नारियल पानी एक उत्कृष्ट पुनर्जलीकरण एजेंट के रूप में कार्य करता है।

अदरक:
पार्टी के बाद अपनी दिनचर्या में अदरक को शामिल करना हैंगओवर पर काबू पाने में फायदेमंद हो सकता है। लक्षणों को कम करने के लिए आप अदरक के टुकड़े चबा सकते हैं या अदरक की चाय बना सकते हैं। अदरक अपने मतली-विरोधी और पाचन-बढ़ाने वाले गुणों के लिए जाना जाता है।

निष्कर्षतः, नए साल का उत्साह के साथ स्वागत करना एक अद्भुत परंपरा है, लेकिन अत्यधिक पार्टी करने के परिणामों के लिए तैयार रहना भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इन सरल रणनीतियों का पालन करके, आप हैंगओवर से प्रभावित हुए बिना उत्सव का आनंद लेने की संभावना बढ़ा सकते हैं। यहां नए साल की स्वस्थ और जीवंत शुरुआत है!

High BP के मरीज भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, वरना बढ़ जाएगा हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा

फ्रिज में रखने पर ‘जहर’ बन सकती हैं ये चीजें, एक्सपर्ट्स ने किया अलर्ट

क्या आप भी रोज पीते है बीयर? तो इन बातों का रखे ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -